भीषण गर्मी और लू की चपेट में पूरा बिहार, मुजफ्फरपुर में 3 दिन के लिए प्राइमरी स्कूल बंद

बिहार में भयंकर गर्मी और लू के कहर के कारण कई जिलों में भूजल सूखने की समस्या भी सामने आने लगी है। पटना जिले के कई इलाकों सहित कई जिलों में जमीन का पानी भाग गया है, जिसके चलते लोगों के घर के नल और बोरिंग से पानी नहीं आ रहा है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

देश के कई हिस्सों की तरह बिहार भी इस समय भीषण गर्मी से जूझ रहा है। लगभग पूरा बिहार इस समय भयंकर गर्मी और लू की चपेट में है। पटना समेत कई जिलों में तापमान 43 डिग्री पार कर गया है। मुजफ्फरपुर में हालात को देखते हुए जिला प्रशासन ने तीन दिन के लिए प्राथमिक स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है।

मुजफ्फरपुर जिला प्रशासन ने बुधवार को 20 अप्रैल से तीन दिन तक सभी प्राथमिक स्कूल बंद करने का आदेश जारी किया है। मौसम विभाग ने मुजफ्फरपुर जिले में 20 से 22 अप्रैल के बीच तेज लू और उच्च तापमान का अनुमान जताया है। जिसके बाद जिला प्रशासन ने विद्यार्थियों को गर्मी से बचाने के लिए कक्षा 5 तक के स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया है।


वहीं पटना समेत बिहार के विभिन्न जिलों का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है। वहीं भीषण गर्मी के साथ ही लू का प्रकोप भी देखा जा रहा है। हालात को देखते हुए पटना के जिला प्रशासन ने मंगलवार को स्कूलों के समय में बदलाव करते हुए कहा था कि स्कूल बुधवार से सुबह 10.45 बजे तक ही चलेंगे।

इस बीच, बिहार में भयंकर गर्मी के कहर के कारण कई जिलों में भूजल सूखने की समस्या भी सामने आने लगी है। पटना जिले के कई इलाकों सहित कई जिलों में जमीन का पानी भाग गया है, जिसके चलते लोगों के घर के नल और मोटर से पानी नहीं आ रहा है। स्थिति का संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कई जिलों में लू और सूखे की स्थिति का विश्लेषण करने के लिए बुधवार को अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक की और कई निर्देश दिए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia