दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में घने कोहरे की मोटी चादर, विजिबिलिटी ना के बराबर, ठंड को लेकर रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग की माने तो आने वाले दो दिनों तक इस भीषण सर्दी और कोहरे से किसी तरह की कोई राहत मिलती नहीं दिख रही है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली-एनसीआर में सोमवार सुबह से बेहद घना कोहरा छाया है। इतने घने कोहरे में विजिबिलिटी लगभग ना के बराबर है। ठंड और घने कोहरे से लोगों को काफी दिक्कतें हो रही हैं। मौसम विभाग की माने तो आने वाले दो दिनों तक इस भीषण सर्दी से किसी तरह की कोई राहत मिलती नहीं दिख रही है।

दिल्ली में तो पहले ही डलहौजी, शिमला, देहरादून और नैनीताल से अधिक सर्दी पड़ रही है, पर सर्दी के साथ घना कोहरा ट्रैफिक के लिए चुनौती बनकर उभरा है।

0 मीटर तक पहुंची विजिबिलिटी 

IMD के मुताबिक आज सुबह 5:30 बजे विजिबिलिटी दिल्ली के सफदरजंग में 25 मीटर, दिल्ली के पालम में 50 मीटर, पंजाब के भटिंडा में 0 मीटर, अमृतसर में 25 और अंबाला में 25-25 मीटर, हिसार में 50 मीटर रही। वहीं उत्तर प्रदेश के आगरा में 0 मीटर, लखनऊ के अमौसी में 0 मीटर, वाराणसी के बाबतपुर में 25 मीटर, बरेली में 50 मीटर तक रही।


इन राज्यों में रेड अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा समेत कई राज्यों में कड़ाके की सर्दी के साथ घना कोहरा पड़ रहा है। मौसम विभाग ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, यूपी में रेड अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर भारत में पारा और भी लुढ़क सकता है। यानी देश के मैदानी इलाकों के अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी।

बिहार में कोल्ड वेब को लेकर अलर्ट

बिहार में भी शीतलहर का कहर है। अगले 48 घंटे के लिए कोल्ड वेब को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। गया में सबसे कम न्यूनतम तापमान 2.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 10 जनवरी के बाद ठिठुरन से राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने राजस्थान, बिहार में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं यूपी सहारनपुर, पीलीभीत, बरेली, मेरठ समेत पश्चिमी बेल्ट के कई जिलों में ठंड और कोहरे को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने देश के कई हिस्सों में अगले 48 घंटों के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia