दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए अगले साल से होगी प्रवेश परीक्षा, DU कार्यकारी परिषद ने दी मंजूरी

इससे पहले विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 से स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा का प्रस्ताव पारित किया था। इस प्रस्ताव को लागू करने से पहले विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद के अनुमोदन की आवश्यकता थी, जो आज मिल गई।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। अब अगले साल से विश्वविद्यालय के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा के जरिये दाखिले होंगे। इस संबंध में प्रस्ताव को विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद ने आज अपनी मंजूरी दे दी। विश्वविद्यालय अधिकारियों ने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2022-23 से दिल्ली विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले कॉलेजों के विभिन्न पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन होगा।

इससे पहले दिल्ली विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 से स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा के प्रस्ताव को पारित किया था। इस प्रस्ताव को लागू करने से पहले विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद के अनुमोदन की आवश्यकता थी, जो आज मिल गई। इसके साथ ही प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा का रास्ता साफ हो गया।


विश्वविद्यालय की 100 सदस्यों वाली शैक्षिक परिषद ने प्रवेश प्रक्रिया में सुधार पर विचार के लिए अक्टूबर में बनाई गई डीयू की नौ सदस्यीय समिति द्वारा गई सिफारिशों पर चर्चा के बाद इस प्रस्ताव कर मुहर लगाई है। दिल्ली विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग के डीन डीएस रावत की अध्यक्षता वाली इस समिति का गठन कुलपति योगेश सिंह ने अक्तूबर में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए वैकल्पिक रणनीति का सुझाव देने के लिए किया था।

हालांकि, बैठक में प्रवेश परीक्षा की प्रक्रिया लागू करने के खिलाफ कम से कम 16 परिषद सदस्यों ने अपनी आपत्ति भी दर्ज कराई। अपने असहमति नोट में आपत्ति जताने वाले सदस्यों ने कहा कि अगर अतिरिक्त प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है तो छात्रों के ऊपर दबाव बढ़ेगा। इन सदस्यों ने नोट में एक और मुद्दा उठाते हुए कहा कि अभी यह साफ नहीं है कि सामान्य प्रवेश परीक्षा में छात्रों को स्ट्रीम बदलने की अनुमति होगी या नहीं। इन आपत्तियों के बावजूद अगले सत्र से प्रवेश परीक्षा का रास्ता साफ हो गया है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia