दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में दी जाने वाली मिर्गी की दवा भी गुणवत्ता जांच में फेल, उठे गंभीर सवाल

अधिकारियों के मुताबिक, उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने मुख्य सचिव को लिखे अपने नोट में कहा है कि यह चिंताजनक है कि ये दवाएं लाखों मरीजों को दी जा रही हैं। उपराज्यपाल ने खरीद में भारी बजटीय आवंटन पर भी चिंता जताई है।

दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में दी जाने वाली मिर्गी की दवा भी गुणवत्ता जांच में फेल, उठे गंभीर सवाल
दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में दी जाने वाली मिर्गी की दवा भी गुणवत्ता जांच में फेल, उठे गंभीर सवाल
user

नवजीवन डेस्क

अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार के अस्पतालों में इस्तेमाल की जा रही एक और दवा घटिया पाई गई है। चंडीगढ़ की प्रयोगशाला की जांच में पाया गया कि दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में दी जाने वाली मिर्गी की दवा भी गुणवत्ता मानक के अनुरूप नहीं है। जांच में दवा का नमूना विफल कर दिया गया।

उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना द्वारा दिल्ली सरकार के अस्पतालों और मोहल्ला क्लीनिकों में गैर-मानक दवाओं की खरीद और आपूर्ति का मामला सीबीआई को सौंपे जाने के कुछ दिनों बाद, क्षेत्रीय औषधि परीक्षण प्रयोगशाला (आरडीटीएल), चंडीगढ़ द्वारा दिल्ली के अस्पतालों में दी जाने वाली एक और दवा का नमूना विफल कर दिया गया है।


अधिकारियों के अनुसार, इस बार यह पाया गया कि दिल्ली सरकार के अस्पतालों में आपूर्ति की जा रही सोडियम वैल्प्रोएट नामक मिर्गी-रोधी दवा "मानक गुणवत्ता की नहीं थी।" परीक्षण में विफल रही दवा मिर्गी और दौरे के इलाज के लिए महत्वपूर्ण है और अधिकारियों के अनुसार, दवाओं की एक श्रृंखला निर्धारित मानकों को पूरा नहीं कर रही है।

यह रिपोर्ट दिल्ली सरकार के अस्पतालों में घटिया दवाओं के मामले में उपराज्यपाल द्वारा सीबीआई जांच की सिफारिश के बाद 22 दिसंबर को सरकारी विश्लेषक यानी आरडीटीएल द्वारा जारी की गई थी। अधिकारियों के मुताबिक, सक्सेना ने मुख्य सचिव को लिखे अपने नोट में कहा कि यह चिंताजनक है कि ये दवाएं लाखों मरीजों को दी जा रही हैं। उपराज्यपाल ने खरीद में भारी बजटीय आवंटन पर भी चिंता जताई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia