दिल्ली में हर पांचवा संक्रमित अस्पताल में भर्ती, केजरीवाल की पत्नी भी मैक्स साकेत ले जाई गईं

दि्ल्ली में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार तेजी आ रही है, साथ ही गंभीर स्थिति के चलते हर पांचवां मरीज अस्पातल में भर्ती हो रहा है। ताजा खबर में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी को भी मैक्स साकेत में भर्ती कराया गया है। वे कोरोना पॉजिटिव हैं।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना की संक्रमितों की संख्या के साथ अस्पतालों में भर्ती रोगियों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। आलम यह है कि इस समय हर पांचवां संक्रमित मरीज अस्पताल में उपचार करा रहा है। पिछले साल मार्च में कोरोना की शुरुआत के बाद ऐसा पहली बार है जब अस्पतालों में मरीज लगातार बढ़ रहे हैं।

दिल्ली में इस समय करीब एक लाख एक्टिव मरीज हैं। इनमें से 19,243 अस्पतालों में भर्ती हैं। यानी कोरोना संक्रमित हर पांचवें एक्टिव मरीज का अस्पताल में इलाज चल रहा है। अस्पतालों में भर्ती मरीजों में से 15 हजार ऑक्सीजन स्पोर्ट पर और करीब चार हजार आईसीयू में हैं।

ध्यान रहे कि बीते करीब एक माह से अस्पतालों में मरीजों की तादाद लगातार बढ़ रही है। 29 मार्च को कुल 1468 मरीज अस्पतालों में थे, अब इनकी संख्या बढ़कर 19,243 हो गई है। इस हिसाब से देखें तो एक महीने में 17 हजार से ज्यादा रोगी भर्ती हुए हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि इस बार तीन से चार दिन में ही कोरोना वायरस मरीजों के फेफड़ों पर असर डाल रहा है, जिसके चलते मरीजों को ऑक्सीजन की कमी महसूस हो रही है और उन्हें अस्पताल में भर्ती होना पड़ रहा है। विशेषज्ञ कहते हैं कि अगर किसी को हल्का बुखा या खांसी है तो उसे खुद को पॉजिटिव मानकर आइसोलेट हो जाना चाहिए।


इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी को साकेत स्थित मैक्स अस्पातल में भर्ती किया गया है। बीते मंगलवार को उनकी कोरोना जांच हुई थी, जिसके बाद यह पुष्टि हुई थी कि वह कोरोना पाजिटिव हैं। रिपोर्ट आने के बाद से उन्होंने खुद को होम आइसोलेट कर लिया था। साथ ही केजरीवाल ने भी खुद को क्वारंटीन कर लिया था, लेकिन उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी।

Download Amar Ujala App for Breaking News in Hindi & Live Updates. https://www.amarujala.com/channels/downloads?tm_source=text_share

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia