पूर्व कैबिनेट सचिव टीएसआर सुब्रमण्यम का निधन, कई अहम नीतियों के निर्माण में था योगदान

भारत के पूर्व कैबिनेट सचिव और वरिष्ठ आईएएस अधिकारी टीएसआर सुब्रमण्यम का निधन हो गया है। सुब्रमण्यम 1961 बैच के अधिकारी थे और 1 अगस्त 1996 से लेकर 1 मार्च 1998 तक भारत के कैबिनेट सचिव के पद पर रहे।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत सरकार के पूर्व कैबिनेट सचिव और वरिष्ठ आईएएस अधिकारी टीएसआर सुब्रमण्यम का निधन हो गया। 79 वर्षीय सुब्रमण्यम उत्तर प्रदेश कैडर के 1961 बैच के अधिकारी थे। वह 1 अगस्त 1996 से लेकर 1 मार्च 1998 तक भारत सरकार के कैबिनेट सचिव के पद पर रहे। उनका अंतिम संस्कार सोमवार शाम 5.30 बजे, दिल्ली के लोधी रोड स्थित श्मशान घाट पर किया जाएगा।

टीएसआर सुब्रमण्यम के निधन की जानकारी भारतीय प्रशासनिक एसोसिएशन ने दी। एक ट्वीट के माध्यम से संघ ने जानकारी दी कि वरिष्ठ आईएएस टीएसआर सुब्रमण्यम का निधन हो गया है।

सुब्रमण्यम के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक जताया है। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, वह एक बहुत शानदार प्रशासनिक अधिकारी थे। उन्होंने अपने कार्यों और अपने लेखन से अपनी छाप छोड़ी है।

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी सुब्रमण्यम के निधन पर अपनी संवेदनाएं प्रकट की। उन्होंने आईएएस एसोसिएशन के ट्वीट पर लिखा कि पूर्व कैबिनेट सचिव के निधन की जानकारी बेहद दुखी करने वाली है। सीतारमण ने लिखा, “वह बेहद मिलनसार, ऊर्जावान और विचारों से भरे हुए शख्स थे। कई टीवी चर्चाओं केदौरान मुझे उनके साथ बहस करने और विचार साझा करने का मौका मिला था।

सुब्रमण्यम देश के उन नौकरशाहों और राजनायिकों में से एक थे जिनकी एक याचिका पर 2013 में सुप्रीम कोर्ट ने नागरिक सेवाओं में सुधारों को लेकर पहल की थी। सुब्रमण्यम और अन्य की की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने नौकरशाहों को राजनीतिक हस्तक्षेप से बचाने के दिशा में बेहद अहम आदेश पारित किया था।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia