सीबीएसई 12वीं के छात्रों की अंग्रेजी की परीक्षा आज, लेकिन घर से निकलने से पहले जरूर पढ़ें ये गाइडलाइन 

सीबीएसई के मुख्य विषयों की परीक्षा दो मार्च यानी आज से शुरू हो रही है। पहला पेपर 12वीं की अंग्रेजी का है। इसमें विज्ञान, वाणिज्य और कला संकाय के परीक्षार्थी शामिल होंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सीबीएसई की मेन स्ट्रीम की परीक्षाएं शनिवार से शुरू होने जा रही हैं। पहला पेपर 12वीं की अंग्रेजी का है। इसमें विज्ञान, वाणिज्य और कला संकाय के परीक्षार्थी शामिल होंगे। अगर आप परीक्षा देने वाले है तो आपको समय का खासा ध्यान रखना होगा। इस बार छात्रों की मदद करने के लिए टाइम के लिए खास नियम बनाए गए हैं। परीक्षा का आयोजन सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक किया जाएगा।

सीबीएसई की ओर से जारी की गई आधिकारिक जानकारी के अनुसार इस बार लेट होने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा, इसलिए परीक्षा केंद्र पर जाने से पहले टाइम का ध्यान रखने की जरूरत है। साथ ही इस बार परीक्षार्थियों को पेपर पढ़ने के लिए भी 10 मिनट का टाइम दिया जाएगा और परीक्षार्थी कक्षा 10.20 बजे से 10.30 बजे तक पेपर पढ़ सकेंगे।

आज से शुरू हुई सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा 4 अप्रैल 2019 तक चलेगी। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा को लेकर कई भ्रामक बातें परीक्षार्थियों के बीच फैलाई जाती है ऐसे में उनसे अनुरोध है कि वे इनसे बचें। इससे पहले कि आप परीक्षा देने जाएं, जान लें कुछ बातें।

  • परीक्षा हॉल के अंदर परीक्षार्थियों को ज्यादा सामान ले जाने की अनुमति नहीं है।
  • उन्हें अपने साथ कलम और बेसिक स्टेशनरी सामान ले जाना होगा।
  • इस बात का भी ध्यान रखना है कि पेंसिल बॉक्स औऱ स्टेशनरी पाउच पारदर्शी होना चाहिए। साथ ही इसके ऊपर कुछ भी लिखा नहीं होना चाहिए।
  • पानी के बोतल (वॉटर बॉटल) परीक्षा हॉल के अंदर ले जाया जा सकता है बशर्ते वह बोतल पारदर्शी हो। सीबीएसई एडमिट कार्ड और स्कूल आईडी कार्ड अपने साथ लाना अनिवार्य है।
  • बिना इन कार्ड्स के किसी भी छात्र को परीक्षा हॉल के अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • इसके अलावा ये सभा परीक्षार्थियों से उनकी स्कूल यूनिफॉर्म में ही आने का अनुरोध किया गया है। इसमें किसी भी प्रकार की कोई छूट नहीं है।
  • किसी भी प्रकार के कम्युनिकेशन डिवाइस जैसे मोबाइल फोन, पेन ड्राइव, स्मार्ट वॉच, हेल्थ बैंड को पूरी तरह से प्रतिबंधित किया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 02 Mar 2019, 9:21 AM