विशेषज्ञ बोले- जुलाई के अंत तक देश में कोरोना कर्व को किया जा सकता है कम, लेकिन सरकार को करना होगा ये काम

एक वेबिनार में स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने कहा अगर सरकार एक दिन में 90 लाख लोगों को टीका लगाने में सक्षम हो जाती है, तो जुलाई के अंत तक देश के कोविड कर्व को कम किया जा सकता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

एक वेबिनार में स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने कहा अगर सरकार एक दिन में 90 लाख लोगों को टीका लगाने में सक्षम हो जाती है, तो जुलाई के अंत तक देश के कोविड कर्व को कम किया जा सकता है। गुरुवार को आयोजित वेबिनार की मेजबानी मेराडॉक द्वारा की गई, जो एक व्यक्तिगत स्वास्थ्य सेवा मंच है जो अत्यधिक अनुभवी स्वास्थ्य चिकित्सकों को लोगों से जोड़ता है।

मेदांता अस्पताल के अध्यक्ष और एमडी डॉ नरेश त्रेहन ने कहा, "हमने दूसरी लहर को आमंत्रित किया और अगर अब हम इसे दोहराना चाहते हैं, तो भगवान हमारी मदद करें! पहली की तुलना में लगभग दोगुनी मृत्यु दर के साथ, दूसरा चौंकाने वाला था।" "अगर हमें वायरस को हराना है, तो हमें न केवल कोविड के उचित व्यवहार का पालन करने की आवश्यकता है, बल्कि यह भी देखना होगा कि टीके कैसे लगाए जाते हैं।"

त्रेहान ने कहा "अगर 1 जुलाई से हम एक दिन में 50 लाख टीके लगाने में सक्षम हैं तो हम वायरस के प्रभाव को 25 प्रतिशत और 50 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं, अगर जुलाई के मध्य तक इसे 70 लाख तक बढ़ाया जाता है। हम इसे समतल भी कर सकते हैं। अगर हम महीने के अंत तक एक दिन में लगभग 90 लाख लोगों का टीकाकरण करने में सक्षम हैं।"

इस बीच, इस महीने की शुरूआत में, सरकार ने कहा है कि जुलाई के मध्य या अगस्त तक प्रति दिन एक करोड़ लोगों को टीका लगाने के लिए पर्याप्त खुराक होगी।


भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा, "हमें दिसंबर तक पूरी आबादी का टीकाकरण करने का भरोसा है।" वर्तमान में, देश वैक्सीन की कमी का सामना कर रहा है जिससे राष्ट्रव्यापी टीकाकरण कार्यक्रम में देरी हो रही है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि देश में अब तक कुल 26,89,60,399 लोगों को टीका लगाया गया है, जिनमें 32,59,003 शामिल हैं जिन्हें पिछले 24 घंटों में टीका लगाया गया था।

वेबिनार में विशेषज्ञों ने आने वाली तीसरी लहर के लिए तैयारियों और मधुमेह और हृदय रोग जैसी सहवर्ती बीमारियों के कारण टीकों/दवाओं और कोविड की गंभीरता के बारे में भी बात की।

मैक्स हेल्थकेयर, एंडोक्रिनोलॉजी एंड डायबिटीज के प्रमुख, डॉ अंबरीश मिथल ने कहा, "आपके पास जितनी अधिक सहरुग्णताएं होंगी, कोविड संक्रमण का परिणाम उतना ही गंभीर होगा, इसलिए टीकाकरण और मास्किंग, सामाजिक दूरी और अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करना महत्वपूर्ण है।" उन्होंने कहा, "मधुमेह वाले लोगों को टीकाकरण के लिए जाना चाहिए और उस समय चीनी के स्तर से टीके की प्रभावशीलता पर कोई फर्क नहीं पड़ता है।"

त्रेहन ने मोनोक्लोनल एंटीबॉडी थेरेपी की भी वकालत की- कैसीरीविमैब और इमदेविमाब का कॉकटेल- जिसे हाल ही में भारत में लॉन्च किया गया था। त्रेहन ने कहा कि यह रोगियों में हल्के से मध्यम कोविड के इलाज के लिए एक प्रभावी हथियार है।


उन्होंने कहा "मोनोक्लोनल एंटीबॉडी थेरेपी पहले सात दिनों में दिए जाने पर वेरिएंट के खिलाफ प्रभावी होती है और इसमें अस्पताल में भर्ती होने की क्षमता को लगभग 70-80 प्रतिशत तक कम करने की क्षमता होती है।"

वेबिनार आईपीई ग्लोबल, एमएसओएसए, हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया (डॉ केके अग्रवाल रिसर्च फंड) और एलएसई (लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स) एलुमनी एसोसिएशन के सहयोग से आयोजित किया गया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia