गुजरात के मंदिर में खुलेआम छप रहे थे नकली नोट, सवा करोड़ के फर्जी नोट के साथ पुजारी समेत 5 गिरफ्तार

सबसे हैरान करने वाली बात ये सामने आई है कि नकली नोट के कारोबार का यह पूरा रैकेट गुजरात के खेड़ा जिले में स्थित स्वामीनारायण मंदिर से चलाया जा रहा था। पुलिस ने मंदिर परिसर में बने उस कमरे से नकली नोट छापने की मशीन बरामद की है, जिसमें वहां का पुजारी रहता था।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

गुजरात में बड़े नकली नोट के कारोबार का खुलासा हुआ है। इस मामले में राज्य की अपराध शाखा ने अब तक अलग-अलग जगहों से 5 लोगों को गिरफ्तार किया है। इन सभी के पास से 1 करोड़ रूपए से ज्यादा के नकली नोट भी बरामद हुए हैं। सबसे हैरान करने वाली बात ये सामने आई है कि यह पूरा रैकेट खेड़ा जिले में स्थित स्वामीनारायण मंदिर से चलाया जा रहा था। मंदिर परिसर में बने एक कमरे से चल रहे इस पूरे रैकेट का अब भांडाफोड़ हो गया है।

दरअसल इस पूरे रैकेट का खुलासा बीते शनिवार को सूरत में अपराध शाखा की कार्रवाई में हुआ। अपराध शाखा ने अपने मुखबिरों की सूचना पर सबसे पहले 19 साल के प्रतीक डी चौडवाडिया को उस समय पकड़ा जब वह देर रात अपनी कार में नकली नोट लेकर सड़क पर घूम रहा था। चौडवाडिया के पास से 2000 रुपए के कुल 203 नकली नोट पकड़े गए। चौडवाडिया ने पूछताछ में खुलासा किया कि नकली नोटों का ये रैकेट खेड़ा जिले के अम्बाव गांव स्थित स्वामीनारायण मंदिर के परिसर में बने एक कमरे से चल रहा है।


चौडवाडिया से मिली जानकारी पर अपराध शाखा की टीम जब मंदिर परिसर स्थित कमरे पर पहुंची तो दंग रह गई। पुलिस ने यहां से भारी संख्या में नकली नोट के साथ फर्जी नोट छापने की मशीन भी बरामद की। पुलिस ने इस मामले में 5 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें से एक स्वामीनारायण मंदिर का पुजारी राधारमन स्वामी भी है। मिली जानकारी के अनुसार राधारमन मंदिर के उसी कमरे में रहता था जिसमें नकली नोट छापने की मशीन को छिपा कर रखा गया था। कार्रवाई के दौरान पुलिस ने कमरे से 2,000 रुपए के 2,500 नकली नोट बरामद किये।

इस मामले में राधारमन और चौडवाडिया के अलावा पुलिस ने प्रवीण जे चोपड़ा नाम के एक और शख्स और उसके बेटे कालू प्रवीण चोपड़ा को भी गिरफ्तार किया है। मामले में प्रवीण के एक और बेटे की भी तलाश की जा रही है। इसके अलावा पुलिस ने मोहन माधव नाम के एक शख्स को अंकलेश्वर स्थित उसके घर से पकड़ा है। उसके पास से 12 लाख रुपए के नकली नोट बरामद हुए हैं। इन सभी आरोपियों के पास से मिले नकली नोटों की गिनती के बाद अपराध शाखा ने बताया कि इन सभी के पास से 1 करोड़ रुपए से ज्यादा के नकली नोट बरामद हुए हैं। सभी आरोपियों पर आईपीसी की धारा- 489, 120 (बी) और धारा 34 के तहत केस दर्ज कर पुलिस ने आगे की जांच शुरू कर दी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 25 Nov 2019, 5:03 PM
/* */