ओडिशा के तट से टकराने से पहले ‘फानी’ तूफान का असर, तटीय इलाकों में भारी बारिश शुरू, अलर्ट पर सरकारें

फैनी चक्रवात के चलते आंध्रप्रदेश में तेज बारिश शुरु हो गयी है। तूफान शुक्रवार ओडिशा के पुरी से टकरा सकता है। इस दौरान हवाओं की गति 175-205 किमी प्रति घंटे हो सकती है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

‘फानी’ बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है। शुक्रवार को जब यह तूफान ओडिशा तट पर पहुंचेगा तो इस दौरान हवाओं की गति 175-200 किमी प्रति घंटे की हो सकती है। इससे पहले आंध्र प्रदेश में फानी तूफान का असर दिखने लगा है। प्रदेश के कई जिलों में मूसलाधार बारिश शुरू हो चुकी है। फानी तूफान को लेकर मौसम विभाग ने पहले ही ओडिशा और आंध्र प्रदेश जैसे तटवर्ती इलाकों के अलावा अब उत्तर प्रदेश में अलर्ट जारी की है।

वहीं आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम के इच्छापुरम में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीम पहुंच गई है।


वहीं ओडिशा के पुरी में दस्तक देने की आशंका के मद्देनजर रक्षा बलों को हाईअलर्ट पर रखा गया है, शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं और तटीय जिलों में रह रहे हजारों लोगों को सुरक्षित इलाके में पहुंचाया गया है। फानी तूफान को देखते हुए ओडिशा में 878 साइक्लोन सेंटर बनाए गए हैं।

इसके अलावा अबतक 103 ट्रेनें रद्द कर दी गई है। ट्रेनों के रद्द होने से ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के 19 जिलों पर खासा असर पड़ेगा। हांलाकि रेलवे ने एक विशेष ट्रेन आज दोपहर 12 बजे पुरी से शुरू होगी और शालीमार, शर्त रोड, भुवनेश्वर, कटक, जाजपुर, केंदुझर रोड, भद्रक, बालासोर और खड़गपुर की ओर जाएगी। ट्रेन दोपहर करीब 1:30 बजे भुवनेश्वर पहुंचेगी। जहां लोगों को वहां से निकालेगी।


इसके अलावा दक्षिण पूर्व रेलवे ने गुरुवार दोपहर 3 बजे और शाम 6 बजे पुरी से दो और स्पेशल ट्रेनें हावड़ा के लिए रवाना करने का ऐलान किया है। यह ट्रेनें खुर्दा रोड, भुवनेश्वर, कटक, जाजपुर, केंदूझार रोड, भद्रक, बालासोर और खड़गपुर में रुकेंगी। तूफान ‘फानी’ के चलते यह फैसला लिया गया है।

भुवनेश्वर मौसम विभाग के निदेशक एचआर बिस्वास ने कहा कि आज ज्यादातर दक्षिण तटीय ओडिशा और ओडिशा के आसपास के आंतरिक इलाको में भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। कल सभी 11 तटीय जिलों के साथ-साथ आंतरिक जिलों में भी भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सभी तटीय हवाई अड्डों के लिए अलर्ट जारी किया है, जिसमें चक्रवात फानी को देखते हुए तत्काल प्रभाव से सभी सावधानियां बरतना और स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर का पालन किया जाना सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।


बुधवार को ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने कहा कि बृहस्पतिवार की शाम तक लगभग आठ लाख लोगों को संवेदनशील इलाकों से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जायेगा। पटनायक ने प्रशासन को सभी लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के निर्देश दिये। राज्य के मुख्य सचिव ए पी पधी ने कहा कि सभी चिकित्सकों और स्वास्थ्य सेवा र्किमयों की छुट्टियां 15 मई तक रद्द कर दी गई हैं। राज्य के पुलिस प्रमुख आर पी शर्मा ने बताया कि पुलिसर्किमयों की भी छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। जो पुलिसकर्मी छुट्टी पर हैं उन्हें तत्काल ड्यूटी पर लौटने को कहा गया

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 02 May 2019, 12:29 PM