कृषि कानूनः प्रियंका गांधी ने बीजेपी सरकार पर बोला हमला, किसानों का दर्द नहीं सुनने का लगाया आरोप

प्रियंका गांधी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में लगभग सभी जगह किसान अपना धान एमएसपी से 800 रुपये कम 1000-1100 रुपये/क्विंटल पर बेचने को मजबूर हैं। ऐसा तब हो रहा है जब एमएसपी की गारंटी है। उन्होंने कहा कि सोचिए जब एमएसपी की गारंटी खत्म हो जाएगी तब क्या होगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

आसिफ एस खान

कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने कृषि कानूनों को लेकर बीजेपी सरकार पर निशाना साधा और किसानों के दर्द को नहीं सुनने का आरोप लगाया। प्रियंका गांधी ने बुधवार को ट्विटर के माध्यम से एक किसान का वीडियो जारी कर कहा कि बीजेपी सरकार किसानों का हक मारने वाले बिलों पर सरकारी खाट सम्मेलन तो कर रही है लेकिन किसानों का दर्द नहीं सुन रही।

प्रियंका गांधी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में लगभग सभी जगहों पर किसान अपना धान 1868 रुपये प्रति क्विंटल एमएसपी से 800 रुपये कम 1000-1100 रूपये/क्विंटल पर बेचने को मजबूर हैं। ऐसा तब है जब एमएसपी की गारंटी है। उन्होंने कहा कि सोचिए जब एमएसपी की गारंटी खत्म हो जाएगी तब क्या होगा।

गौरतलब है कि मोदी सरकार द्वारा हाल में लाए गए तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ देश भर में किसानों में नाराजगी है। कांग्रेस लगातार इन कानूनों का विरोध कर रही है। किसानों और कांग्रेस का आरोप है कि इन नए कानूनों से किसानों को कॉरपोरेट के हाथों की कठपुतली बनने पर मजबूर होना पड़ेगा। साथ ही इन कानूनों के बाद एमएसपी की गारंटी भी खत्म हो जाएगी।

इन कानूनों के विरोध में पंजाब की कांग्रेस सरकार ने विधानसभा का विशेष सत्र बुलाकर इन कानूनों के विरोध में तीन बिल पेश किए, जिसे विधानसभा ने सर्वसम्मति से पास कर दिया। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने मांग की है कि केंद्र सरकार इन कृषि कानूनों को वापस ले। वह इस संबंध में केंद्र सरकार को अब तक तीन पत्र भी लिख चुके हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia