किसानों का आंदोलन जारी, आज है भारत बंद, जानें क्या-क्या रहेगा बंद?

केंद्रीय ट्रेड यूनियनों द्वारा समर्थित किसान देशभर के प्रमुख स्थानों पर सड़कों को अवरुद्ध कर सकते हैं। पंजाब में कई राज्य और राष्ट्रीय राजमार्ग चार घंटे के लिए बंद रहेंगे।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

संयुक्त किसान मोर्चा और भारतीय किसान यूनियन ने 16 फरवरी को 'भारत बंद' का ऐलान किया है। संयुक्त किसान मोर्चा ने 'ग्रामीण भारत बंद' का नाम दिया गया है। ग्रामीण भारत बंद सुबह 6:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक चलेगा। इस दौरान, केंद्रीय ट्रेड यूनियनों द्वारा समर्थित किसान देशभर के प्रमुख स्थानों पर सड़कों को अवरुद्ध कर सकते हैं। पंजाब में कई राज्य और राष्ट्रीय राजमार्ग चार घंटे के लिए बंद रहेंगे।

किसानों का कहना है कि भारत बंद के दौरान ग्रामीण क्षेत्र में ट्रांसपोर्ट, प्राइवेट दफ्तर, गांव की दुकानों के साथ ही कृषि गतिविधियां और मनरेगा के तहत काम भी बंद रहेगा।

भारत बंद के दौरान क्या-क्या रहेगा बंद?

आज सब्जियों और अन्य फसलों की आपूर्ति, खरीद और बिक्री निलंबित रहेगी।

सब्जी मंडियों, अनाज मंडियों, सरकारी और गैर सरकारी दफ्तरों, ग्रामीण क्षेत्र के सरकारी संस्थानों और निजी प्रतिष्ठानों को बंद रखा जाएगा।

शहरों की दुकानों और प्रतिष्ठानों को भी बंद रखा जाएगा।

प्राइवेट और सरकारी गाड़ियां भी नहीं चलेंगी। सिर्फ एंबुलेंस, शव वाहन, शादी के लिए जा रही गाड़ियों, अस्पतालों, अखबार वाली गाड़ियों, परीक्षा देने जाने वाले स्टूडेंट्स की गाड़ियों और अन्य इमरजेंसी सेवाओं के लिए ही रास्ता खोला जाएगा।

पंजाब में आज सभी निजी बसें बंद रहेंगी।

वहीं इस बंद का असर दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में ज्यादा पड़ सकता है। इसके चलते पुलिस ने अपनी कम कस ली है। नोएडा में सीआरपीसी की धारा 144 लागू कर दी गई है, जबकि दिल्ली में पहले से ही लागू है। इसके अलावा नोएडा पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी कर दी है।


इससे पहले गुरुवार शाम को किसानों और केंद्र सरकार के बीच बैठक हुई। बैठक में शामिल हुए केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि सकारात्मक वातावरण में किसानों के साथ बातचीत हुई। अगली बैठक रविवार को चंडीगढ़ में है. हम मिलकर शांति से नतीजा निकालेंगे। 

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia