किसानों ने MSP पर सरकार से बातचीत के लिए तय किए 5 नाम, दो दिन में मांगे नहीं मानी गई तो 7 दिसंबर को फिर होगी बैठक

संयुक्त किसान मोर्चा की शनिवार को हुई अहम बैठक में उन पांच नामों पर मुहर लग गई है जो एमएसपी पर सरकार द्वारा बनाई गई समिति में किसानों का पक्ष रखेंगे। इनमें शिव कुमार कक्का, गुरनाम सिंह चढूनी, युद्धवीर सिंह, बलबीर सिंह राजेवाल, अशोक धवले के नाम शामिल हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

कृषि कानूनों की वापसी के बाद एमएसपी समेत कई और मांगों को लेकर चल रहे प्रदर्शन के बीच आज सिंघु बॉर्डर पर संयुक्त किसान मोर्चा की एक महत्वपूर्ण बैठक हुई, इसमें किसानों ने 5 नामों का चयन किया है, जो एमएसपी पर सरकार की कमेटी में किसानों का पक्ष रखेंगे। मोर्चा द्वारा बनाई गई कमेटी में शिव कुमार कक्का, गुरनाम सिंह चढूनी, युद्धवीर सिंह, बलबीर सिंह राजेवाल, अशोक धवले शामिल हैं।

इसके अलावा संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से केंद्र सरकार को 2 दिन का वक्त दिया गया है। जिसमें सरकार को एमएसपी कमेटी, किसानों पर दर्ज केस वापस लेने, मुआवजे और बाकी मांगों के बारे में स्थिति स्पष्ट करने को कहा गया है। यदि सरकार की ओर से दो दिन में कोई जवाब नहीं आता है, तो किसान 7 दिसंबर को फिर मोर्चे की बैठक कर आगे की रुपरेखा तैयार करेंगे।


भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने बैठक खत्म होने के बाद बताया कि, "आज की बैठक में हमने 5 लोगों की कमेटी बनाई है। इस कमेटी में बलबीर सिंह राजेवाल, शिव कुमार कक्का, गुरनाम सिंह चढूनी, युद्धवीर सिंह, अशोक धवले शामिल हैं। यह कमेटी सरकार से सभी मामलों पर बातचीत करेगी, वहीं संयुक्त किसान मोर्चा की अगली बैठक 7 दिसंबर को होगी।"

वहीं बैठक के बाद किसान नेता अशोक धावले ने बताया कि, "किसानों के कई मुद्दे बचे हुए हैं, जिसमें एमएसपी गारंटी का कानून, वहीं लखीमपुर खीरी मामले में केंद्रीय मंत्री की बर्खास्तगी, आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिजनों को मुआवजा समेत कई मुद्दे भी शामिल हैं।"

सिंघु बॉर्डर पर बैठक शुरू होने से पहले संयुक्त किसान मोर्चा ने केंद्र सरकार को उन 702 किसानों के नाम भेजे हैं, जिनकी मौत किसान आंदोलन के दौरान हुई है। सिंघु बॉर्डर पर बैठक के दौरान किसानों ने कहा कि हमने सरकार को मृतक किसानों के नाम दे दिए हैं। अब सरकार मुआवजे का ऐलान करे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia