कब तक चलेगा किसान आंदोलन, सरकार से फिर होगी बातचीत, आगे की क्या है रणनीति? राकेश टिकैत ने सभी सवालों का दिया जवाब

दिल्ली की सीमाओं पर जाड़ों की सर्द रातों को खुले आसमान के नीचे काटने के बाद किसानों के सामने अब गर्मी एक बड़ी चुनौती के रूप में दस्तक दे रही है। गर्मियों में आंदोलन को बनाए रखने और इसे धार देने की तैयारी में किसान अभी से जुट गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन जारी है। किसान दिल्ली की सीमाओं पर डटे हुए हैं। किसानों का कहना है कि जब तक सरकार तीनों कृषि कानूनों वापस नहीं लेती और एमएसपी पर लीगल गारंटी नहीं देती तब तक उनका आंदोलन जारी रहेगा। इस बीच किसान नेता राकेश टिकैत ने आंदोलन की दिशा और दशा को लेकर अहम बयान दिया है। उन्होंने साफ कर दिया है कि वह पीछे हटने वाले नहीं हैं। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्त राकेश टिकैत ने कहा कि जब तक सरकार बात नहीं मानेगी, आंदोलन ऐसे ही चलता रहेगा। उन्होंने कहा कि सरकार से अभी बातचीत की कोई गुंजाइश नहीं है, तैयारी लंबी है। टिकैत के इस बयान से यह जाहिर होता है कि बिना मांगें मनवाए बिना वह पीछे हटने वाले नहीं हैं।

दिल्ली की सीमाओं पर जाड़ों की सर्द रातों को खुले आसमान के नीचे काटने के बाद किसानों के सामने अब गर्मी एक बड़ी चुनौती के रूप में दस्तक दे रही है। गर्मियों में आंदोलन को बनाए रखने और इसे धार देने की तैयारी में किसान अभी से जुट गए हैं। दिल्ली की सीमाओं पर किसान गर्मी से निपटने की तैयारी कर रहे हैं। कृषि कानूनों के खिलाफ टीकरी बॉर्डर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों ने गर्मियों के लिए अपनी तैयारी कर ली है। प्रदर्शनकारियों ने प्रदर्शन स्थल पर पंखे, बोरवेल और फ्रिज का इंतजाम किया है।


एक तरफ जहां किसान दिल्ली बॉर्डर पर गर्मी के बीच आंदोलन को और तेज करने की तैयारी कर रहे हैं तो दूसरी तरफ पंजाब से किसानों का जत्था दिल्ली की सीमाओं पर कूच करने के लिए तैयार है। दिल्ली बॉर्डर पर चल रहे विरोध प्रदर्शन में शामिल होने के लिए अमृतसर से कल जत्था रवाना हो रहा है, गर्मियों को ध्यान में रखते हुए ट्रोलियों में इंतजाम किए गए हैं। किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव ने बताया, "पंखे, पानी और मच्छरों के लिए व्यवस्था की गई है।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 04 Mar 2021, 1:55 PM