कल होने वाली पीएम मोदी की छत्तीसगढ़ यात्रा के दौरान ‘काला दिवस’ मनाएंगे प्रदेश के किसान

2013 के छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव और 2014 के लोकसभा चुनाव में किसानों से किये गए वादे पूरे नहीं करने से केन्द्र और राज्य की बीजेपी सरकार से नाराज छत्तीसगढ़ के किसान पीएम मोदी के छत्तीसगढ़ आने पर 14 जून को काला दिवस मनाएंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 14 जून को एक दिन के दौरे पर छत्तीसगढ़ जा रहे हैं। पीएम मोदी नया रायपुर स्मार्ट सिटी और भिलाई नगर में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे। लेकिन 2013 के छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव और 2014 के लोकसभा चुनाव में किसानों से किये गए वादे पूरे नहीं करने से केन्द्र और राज्य की बीजेपी सरकार से नाराज छत्तीसगढ़ के किसान पीएम मोदी के छत्तीसगढ़ आने पर 14 जून को काला दिवस मनाएंगे। किसान विरोध-स्वरूप काली पट्टी बांधेंगे और गांव में काला झंडा फहराएंगे।

हालांकि इस विरोध की नेतृत्व कर रही छत्तीसगढ़ प्रगतिशील किसान संगठन ने कहा कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में किसी भी प्रकार से बाधा खड़ी नहीं की जाएगी, लेकिन किसानों को प्रधानमंत्री की सभा में न जाने का सुझाव दिया जाएगा।

संगठन ने पीएम से मांग की है कि किसानों की कर्ज मुक्ति, लाभकारी न्यूनतम समर्थन मूल्य, किसानों की न्यूनतम सुनिश्चित आमदनी और दूध तथा सब्जियों को भी एमएसपी के दायरे में लाने की घोषणा वे अपनी छत्तीसगढ़ यात्रा के दौरान करें।

संगठन ने आगे कहा कि किसान 2013 और 2014 के चुनावी वादे पूरी करने की मांग करते हैं तो उन्हें 2022 में आमदनी दोगुना करने का सपना दिखाया जाता है।

संगठन ने यह भी आरोप लगाया कि सरकार की नीतियां किसानों के हित के खिलाफ हैं।

पिछले तीन साल में पीएम मोदी का यह पांचवां छत्तीसगढ़ दौरा होगा। सिर्फ दो महीने के भीतर छत्तीसगढ़ की उनकी यह दूसरी यात्रा होगी।

पीएम मोदी केन्द्र सरकार की उड़ान योजना के तहत रायपुर से जगदलपुर तक यात्री विमान सेवा की शुरूआत करेंगे। इससे छत्तीसगढ़ का आदिवासी बहुल बस्तर संभाग देश के हवाई यातायात के मानचित्र में शामिल हो जाएगा।

प्रधानमंत्री 14 जून को सुबह 10. 40 बजे रायपुर पहुंचेंगे। नया रायपुर और भिलाई नगर के कार्यक्रमों के बाद प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर से दोपहर में स्वामी विवेकानंद विमानतल जाएंगे। वहां से वे तकरीबन 2.25 बजे वायुसेना के विशेष विमान से नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

इस दौरान होने वाले कार्यक्रमों में मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह और केन्द्रीय इस्पात मंत्री वीरेन्द्र चौधरी के अलावा राजस्व और उच्च शिक्षा मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय भी उनके साथ होंगे।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia