ट्विटर ने सरकार के दबाव के बाद भी कुछ लोगों के हैंडल्स पर नहीं लिया एक्शन! 500 अकाउंट्स को किया परमानेंट सस्पेंड

सरकार के आदेश के बाद ट्विटर ने करीब 500 अकाउंट हमेशा के लिए सस्पेंड कर दिए हैं। दरअसल किसान आंदोलन के बीच केंद्र सरकार ने ट्विटर को कई विवादित अकाउंट और हैशटैग को हटाने के आदेश दिए थे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

सरकार के आदेश के बाद ट्विटर ने करीब 500 अकाउंट हमेशा के लिए सस्पेंड कर दिए हैं। दरअसल किसान आंदोलन के बीच केंद्र सरकार ने ट्विटर को कई विवादित अकाउंट और हैशटैग को हटाने के आदेश दिए थे। ट्विटर का कहना है कि 26 जनवरी को हुई हिंसा के बाद उसने तमाम कॉन्टेंट, ट्रेंड्स, ट्वीट्स और अकाउंट्स के खिलाफ ऐक्शन लिया है। ट्विटर ने बताया कि उसने नियमों का उल्लंघन करने वाले तमाम अकाउंट्स पर ऐक्शन लिया है। साथ ही आईटी मिनिस्ट्री के अनुरोध पर घृणा फैलाने वाले बहुत से हैशटैग्स की विजिबिलिटी को घटा दिया गया है।

वहीं ट्विटर ने सरकार के आदेश के बाद भी कुछ नए मीडिया समूहों, पत्रकारों, एक्टिविस्ट्स और राजनेताओं के अकाउंट पर रोक नहीं लगाई है। ट्विटर का कहना है कि हमने इन अकाउंट्स पर इसलिए रोक नहीं लगाई थी क्योंकि हमारा मानना है कि इससे भारतीय कानून के तहत अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता बाधित हो। ट्विटर ने अपनी एक ब्लॉग पोस्ट में बताया है, 'हमने इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मिनिस्ट्री को अपनी ओर से लिए गए एक्शन के बारे में जानकारी दे दी है। हम भारत सरकार से लगातार बातचीत करते रहेंगे।'


इससे पहले ऐसी खबरें थी कि केंद्र सरकार के आदेश के बाद भी ट्विटर ने कई अकाउंट्स के खिलाफ कोई ऐक्शन नहीं लिया, उन्हें ब्लॉक नहीं किया गया। कहा गया था कि केंद्र सरकार के आदेश के बाद ट्विटर ने इन अकाउंट्स को कुछ घंटे के लिए ही ब्लॉक किया था। इसके बाद सरकार की ओर से ट्विटर को इन अकाउंट्स के खिलाफ कार्रवाई करने की चेतावनी की खबरें आई। अब ट्विटर ने 500 अकाउंट्स को हमेशा के लिए सस्पेंड कर दिया है। लेकिन कुछ नए मीडिया समूहों, पत्रकारों, एक्टिविस्ट्स और राजनेताओं के अकाउंट पर रोक नहीं लगाई है।

वहीं बुधवार को ट्विटर ने दुनिया भर में फ्री स्पीच के लिए पैदा हो रहे खतरे को लेकर चिंता जताई है। ट्विटर ने लिखा है, 'दुनिया भर में इंटरनेट और खुली अभिव्यक्ति के सामने चुनौती पैदा हुई है। बीते दिनों नई दिल्ली में हुई हिंसा के बाद यह बताना चाहते हैं कि भारत में हमारे सिद्धांत और नियम क्या हैं। ट्विटर पूरी दुनिया में अभिव्यक्ति की आजादी के माहौल के बेहतर करना चाहता है। हम भविष्य में भी अपनी सेवाओं को बेहतर करने का प्रयास करते रहेंगे ताकि लोग सार्वजनिक संवाद में सुरक्षित और बेहतर महसूस कर सकें।'

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 10 Feb 2021, 12:51 PM