Farmers Protest LIVE: कड़ाके की ठंढ में भी दिल्ली बॉर्डर पर डटे हैं किसान, केंद्र से कल होगी पांचवें दौर की बात

कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसान कड़ाके की ठंढ में भी दिल्ली के बॉर्डर पर डटे हुए हैं। दिल्ली-नोएडा के बीच मयुर विहार के पास भी किसान जमे हुए हैं। केंद्र सरकार के साथ कल पांचवें दौर की वार्ता होगी, जिस पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

04 Dec 2020, 11:10 PM

कड़ाके की ठंढ में भी दिल्ली के नोएडा बॉर्डर पर डटे हैं किसान, केंद्र से कल होगी पांचवें दौर की बात

कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसान कड़ाके की ठंढ में भी दिल्ली के बॉर्डर पर डटे हुए हैं। दिल्ली-नोएडा के बीच मयुर विहार के पास भी किसान जमे हुए हैं। केंद्र सरकार के साथ कल पांचवें दौर की वार्ता होगी, जिस पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं।

04 Dec 2020, 8:53 PM

नहीं निकला समाधान तो 8 दिसंबर को भारत बंद के साथ ही पूरी दिल्ली को बंद करने की तैयारी में किसान

कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन के नौवें दिन किसानों ने ऐलान किया है कि 8 दिसंबर को भारत बंद किया जाएगा। किसानों चेतावनी दी है कि इसी दिन पूरी दिल्ली को घेरा जाएगा और आने वाले दिल्ली की बची हुई सड़कों को भी ब्लॉक किया जाएगा। शनिवार को सरकार के साथ होने वाली वार्ता से पहले हुई किसानों की आपसी बैठक के बाद किसान नेता हरविंदर सिंह लखवाल ने यह जानकारी दी। ध्यान रहे कि किसान संगठन पहले ही कह चुके हैं कि 5 दिसंबर यानी शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पुतले जलाए जाएंगे।

04 Dec 2020, 8:43 PM

किसान आंदोलन के बीच टिकरी बॉर्डर पर बढ़ाई गई सुरक्षा

04 Dec 2020, 7:32 PM

गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों के लिए डॉक्टरों ने लगाया कैंप, सैकड़ों अन्नदाताओं को दी दवाईयां

04 Dec 2020, 5:58 PM

मोदी सरकार के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन हुआ तेज, 8 दिसंबर को भारत बंद का ऐलान

गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन का नेतृत्व कर रहे किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि तीनों कृषि कानूनों के विरोध में 8 दिसंबर को एक दिवसीय भारत बंद का आह्वान किया गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि कल, हम सरकार द्वारा बुलाई गई बैठक में भाग लेंगे।

04 Dec 2020, 5:22 PM

आंदोलकारी किसानों ने 8 दिसंबर को भारत बंद का किया ऐलान, 5 दिसंबर को फूकेंगे पीएम मोदी का पुतला

सिंघू बॉर्डर पर भारतीय किसान यूनियन-लोखोवाल के महासचिव एचएस लोखोवाल ने कहा कि कल, हमने सरकार से कहा था कि कृषि कानूनों को वापस लिया जाना चाहिए। 5 दिसंबर को देश भर में पीएम मोदी के पुतले जलाए जाएंगे। हमने 8 दिसंबर को भारत बंद का आह्वान किया है।

04 Dec 2020, 4:54 PM

किसान आंदोलन के बीच सरहोल बॉर्डर पर लंबा ट्रैफिक जाम

किसान आंदोलन के देखते हुए गुरुग्राम से दिल्ली में प्रवेश करने वाले वाहनों की पुलिस जांच कर रही है। ऐसे में सरहोल बॉर्डर पर लंबा ट्रैफिक जाम लग गया है।

04 Dec 2020, 4:21 PM

किसानों को हटाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर, जताया कोरोना फैलने का खतरा

किसानों के प्रदर्शन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल की गई है। याचिका में इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि किसान कोरोना के प्रसार का खतरा बन सकते हैं, दिल्ली-एनसीआर के सीमा क्षेत्रों से आंदोलनरत किसानों को तत्काल हटाने के लिए निर्देश देने की मांग की गई है।

04 Dec 2020, 3:57 PM

किसानों के अपमान पर बिफरे भूपिंदर हुड्डा, बोले- हरियाणा सरकार ने जो किया वह निंदनीय

कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों को खालिस्तानी कहकर अपमानित किए जाने पर हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा ने नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा कि किसानों का अपमान किया जा रहा है। उन्हें 'खालिस्तानी' और 'कांग्रेसी' कहा जा रहा है। किसान सिर्फ किसान हैं। वे धर्म, जाति और क्षेत्र से ऊपर उठकर अपनी जायज मांगों के लिए इस ठंड में यहां आए हैं।

कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा ने आगे कहा कि हरियाणा सरकार बुरी स्थिति में है क्योंकि उन्होंने सबसे बड़ी गलती की है। अगर उन्होंने किसानों को रोका या पानी के तोपों का इस्तेमाल नहीं किया होता या आंसू गैस के गोले नहीं छोड़े होते, तो उन्हें समस्या नहीं होती। राष्ट्रीय राजधानी में दूसरों को आने से कौन रोक सकता है? हरियाणा सरकार ने जो किया वह निंदनीय है।

04 Dec 2020, 3:08 PM

हरियाणा: किसानों को समर्थन देते हुए दूल्हे ने लग्जरी कार छोड़ ट्रैक्टर पर निकाली बारात

नए कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसानों के आंदोलन को देश के अलग-अलग हिस्सों में समर्थन मिल रहा है। किसानों को समर्थन देते हुए हरियाणा के करनाल में एक दूल्हे ने अपनी लग्जरी कार छोड़कर ट्रैक्टर पर अपनी बारात निकाली। दूल्हे ने कहा कि भले ही हम शहरों में जा रहे हैं, लेकिन हमारी जड़ें खेती हैं। किसान प्राथमिकता होने चाहिए। हम यह संदेश देना चाहते हैं कि किसानों को जनता का समर्थन हासिल है।

04 Dec 2020, 2:41 PM

हरियाणा के पलवल से दिल्ली के लिए रवाना हुए किसान

हरियाणा के पलवल जिले के गांव पृथला के सरकारी स्कूल में बैठक के बाद किसान दिल्ली के लिए निकल पड़े हैं। बताया जा रहा है कि करीब 2 घंटे तक यह बैठक चली। बैटख के बाद किसानों का जत्था दिल्ली की ओर रवाना हो गया।

04 Dec 2020, 2:39 PM

गुरुग्राम के कर्मचारी संगठनों ने दिया किसान आंदोलन को समर्थन

किसान आंदोलन के समर्थन में गुरुग्राम जिले के मजदूर और कर्मचारी संगठन भी धीरे-धीरे सड़कों पर उतर रहे हैं। ट्रेड यूनियन काउंसिल के बैनर तले आधा दर्जन कर्मचारी संगठनों ने लघु सचिवालय पर धरना प्रदर्शन किया। प्रदर्शन कारियों ने कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग की और किसानों का दमन करने पर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

04 Dec 2020, 2:30 PM

सिंघु बॉर्डर पहुंचकर TMC सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने की किसानों से मुलाकात, सीएम ममता ने फोन पर की बात

तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने सिंघु बॉर्डर पहुंचकर कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों से मुलाकात की। इसके साथ ही पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने भी किसानों से फोन पर बात की और उनका समर्थन किया।

04 Dec 2020, 1:44 PM

किसानों की बात केंद्र ने नहीं सुनी, जिसके चलते पूरे देश में किसान आंदोलन कर रहे: राजस्थान के सीएम

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा, “किसानों की बात केंद्र सरकार ने नहीं सुनी, जिसके कारण आज किसान पूरे देश में आंदोलन कर रहे हैं। लोकतंत्र के अंदर संवाद सरकार के साथ इस प्रकार कायम रहते तो यह चक्काजाम के हालात नहीं बनते और आम जन को तकलीफ का सामना नहीं करना पड़ता।”

04 Dec 2020, 1:43 PM

कृषि कानून के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर किसानों का आंदोलन जारी

कृषि कानून के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर किसानों का आंदोलन जारी है। किसानों और केंद्र सरकार के बीच अब शनिवार को 5वें दौर की बातचीत होगी। कल चौथे दौर की वार्ता से भी कोई नतीजा नहीं निकला।

04 Dec 2020, 11:23 AM

किसान आंदोलन के बीच DND पर करीब 4 किलोमीटर तक लंबा ट्रैफिक जाम, लोगों की मुश्किलें बढ़ीं

किसान आंदोलन से धीरे-धीरे लोगों की मुश्किलें बढ़ रही हैं। नोएडा के डीएनडी बॉर्डर पर कई किलोमीटर लंबा जाम लग गया है। सैकड़ों की संख्या में वाहनों की कतारें देखने को मिल रही हैं। नोएडा से दिल्ली जाने वाले रास्ते पर 4 किलोमीटर से ज्यादा लंबा जाम लगा गया है। आम लोगों को दिल्ली जाने में परेशानी हो रही है।

04 Dec 2020, 11:01 AM

सिंघु बॉर्डर ने कहा, कृषि कानूनों को रद्द करने के लिए पूरे देश के किसानों को बुलाया जाए

सिंघु बॉर्डर पर कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शनकारी किसान डटे हुए हैं। एक किसान प्रदर्शनकारी ने कहा, “इन कानूनों को रद्द करने के लिए सभी राज्यों के किसान संगठनों को बुलाया जाए, प्रधानमंत्री खुद मीटिंग लें और कानूनों को रद्द करने का निर्णय लें।”

04 Dec 2020, 10:58 AM

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने NH 24 को लेकर जारी की ऐडवाइजरी

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने कहा, “किसान आंदोलन के चलते एनएच -24 पर गाजीपुर बॉर्डर (उत्तर प्रदेश-दिल्ली बॉर्डर) गाजियाबाद से दिल्ली के लिए ट्रैफिक के लिए बंद है। लोगों को सलाह दी जाती है कि वे दिल्ली आने के लिए NH-24 से बचें और अप्सरा, भोपड़ा, DND का इस्तेमाल करें।”

04 Dec 2020, 10:19 AM

टिकरी बॉर्डर के बंद होने से ट्रैफिक जाम

किसान आंदोलन के बीच दिल्ली और हरियाणा को जोड़ने वाले टिकरी बॉर्डर के बंद होने से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। यहां लंबा ट्रैफिक जाम लगा गया है।

04 Dec 2020, 10:06 AM

किसानों के समर्थन में पंजाब में अवॉर्ड वापसी का सिलसिला जारी, अब इन हस्तियों ने लौटाए अवॉर्ड

किसानों के समर्थन में पंजाब में अवॉर्ड वापस करने का सिलसिला जारी है। भारतीय साहित्य अकादमी अवॉर्ड के विजेता सिरमौर शिरे डॉ. मोहनजीत, जसविंदर सिंह, पंजाबी ट्रिब्यून के एडिटर स्वराजबीर ने अवॉर्ड्स को वापस लौटा दिया है। सेंट्रल पंजाबी लेखक एसोसिएशन के अनुसार, किसान आंदोलन के समर्थन में यह अवॉर्ड लौटाए गए हैं। गुरुवार को पांजाब के पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल ने अपना पद्म विभूषण लौटा दिया था।

04 Dec 2020, 10:03 AM

गाजियाबाद: किसान आंदोलन की वजह से सड़क से गुजरने वाले लोगों की बढ़ी मुश्किलें

किसान आंदोलन की वजह से बॉर्डर बंद होने से उत्तर प्रदेश से दिल्ली आ रहे लोगों को काफी परेशानी हो रही है। गाजियाबाद में एक यात्री ने बताया, "मैं बुलंदशहर से आया हूं, मुझे बच्ची का ऑपरेशन कराने एम्स जाना था। मुझे यहां फंसे हुए एक-डेढ़ घंटा हो गया है।"

04 Dec 2020, 10:00 AM

कृषि कानूनों के खिलाफ नोएडा के राष्ट्रीय दलित प्रेरणा स्थल में किसानों का प्रदर्शन जारी

कृषि कानूनों के खिलाफ नोएडा के राष्ट्रीय दलित प्रेरणा स्थल में किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है। बिजनौर से एक प्रदर्शनकारी ने कहा, "हम पंजाब के किसानों के समर्थन में आए हैं, जब तक कानून वापस नहीं होते हम नहीं जाएंगे।"

04 Dec 2020, 9:32 AM

सिंघु बॉर्डर पर बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती

कृषि कानूनों के खिलाफ सिंघु बॉर्डर पर हो रहे किसानों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए बॉर्डर पर बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है।

04 Dec 2020, 8:52 AM

सिंघु बॉर्डर पर सुबह 11:00 बजे किसान नेताओं की होगी बैठक

सिंघु बॉर्डर पर सुबह 11:00 बजे किसान नेताओं की बैठक होगी। इस बैठक में किसान आगे की रणनीति तय करेंगे। इस बैठक में बाकी किसान नेताओं और किसानों को बताया जाएगा कि कल की बैठक सरकार ने उनके सामने क्या बातें रखीं। 5 दिसंबर को फिर सरकार के साथ किसानों की फिर एक बैठक होगी।

04 Dec 2020, 8:49 AM

सिंघु बॉर्डर पर कासनों को सुबह दवाइयां दी गईं

04 Dec 2020, 8:36 AM

सरकार से बात नहीं बनने के बाद किसानों का आंदोलन जारी, आगे की रणनीति पर आज करेंगे चर्चा

कृषि कानूनों और एमएसपी पर कल सरकार के साथ हुई बैठक में बात नहीं बनने के बाद किसानों का आंदोलन आज भी जारी है। किसान दिल्ली की सीमाओं पर डटे हुए हैं। आज बैठक कर किसान आगे की रणनीति तैयार करेंगे।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

लोकप्रिय
next