Farmers Protest LIVE: कल दिल्ली-जयपुर हाइवे बंद करेंगे किसान, गुरुग्राम प्रशासन ने 60 मजिस्ट्रेट किए तैनात

कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलनरत किसानों ने शनिवार को दिल्ली-जयपुर राजमार्ग बंद करने का ऐलान किया है। इसे देखते हुए दिल्ली के साथ गुरुग्राम प्रशासन ने भी कमर कस ली है और विभिन्न इलाकों में 60 मजिस्ट्रेटों की तैनाती के आदेश दिए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

11 Dec 2020, 11:57 PM

कल दिल्ली-जयपुर हाइवे बंद करेंगे किसान, गुरुग्राम प्रशासन ने 60 मजिस्ट्रेट किए तैनात

कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलनरत किसानों ने शनिवार को दिल्ली-जयपुर राजमार्ग बंद करने का ऐलान किया है। इसे देखते हुए दिल्ली के साथ गुरुग्राम प्रशासन ने भी कमर कस ली है और विभिन्न इलाकों में 60 मजिस्ट्रेटों की तैनाती के आदेश दिए हैं।

11 Dec 2020, 8:27 PM

टोल प्लाजा घेरेंगे किसान, फरीदाबाद पुलिस अलर्ट

हरियाणा में किसानों के टोल प्लाजा को घेरने के आह्वान पर फरीदाबाद पुलिस अलर्ट हो गई है। पुलिस ने कहा कि आंदोलन की आड़ में कानून व्यवस्था बिगाड़ने वालों पर उसकी पैनी नजर रहेगी। किसानों के प्रदर्शन पर ड्रोन कैमरा से निगरानी रखी जाएगी। करीब 3500 पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे।

11 Dec 2020, 7:54 PM

केंद्रीय मंत्री का किसान आंदोलन पर बड़ा आरोप, कहा- विरोध के पीछे राष्ट्र विरोधी ताकतें

केंद्रीय मंत्री प्रताप सारंगी ने कहा है कि नए कृषि कानूनों के विरोध के पीछे राष्ट्र विरोधी ताकतें हैं। उन्होंने कहा कि किसानों का नए कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन से कोई लेना-देना नहीं है। कुछ लोगों द्वारा किसानों को उकसाया जा रहा है। कुछ किसान विरोधी ताकतें काम कर रही हैं।


11 Dec 2020, 6:35 PM

बैठक के बाद किसानों का ऐलान- कल दिल्ली-जयपुर रोड करेंगे जाम, 14 को और तेज होगा प्रदर्शन

भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष बलबीर एस राजेवाल ने कहा कि 12 दिसंबर को दिल्ली-जयपुर रोड जाम करेंगे। 14 तारीख को डीसी कार्यालयों के सामने, बीजेपी नेताओं के घरों और रिलायंस/ अडानी टोल प्लाजा पर धरना देंगे। ट्रेनों को रोकेंगे। यहां आने वाले किसानों की संख्या बढ़ रही है।

11 Dec 2020, 6:18 PM

सरकार ने फिर दिया किसानों को बातचीत का न्योता, मंत्री गजेंद्र शेखावत ने कहा- सरकार के दरवाजे खुले

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि मैं सहमत हूं कि किसानों के साथ चर्चा के दौरान कई ऐसे मुद्दे उठे, जिन पर पुनर्विचार की जरूरत है। सरकार का मकसद बाजार शुरू करना था, लेकिन अगर किसानों और व्यापार के लिए संशोधन की जरूरत है, तो सरकार के दरवाजे हमेशा खुले हैं।


11 Dec 2020, 5:34 PM

सिंघु बॉर्डर पर डटे किसानों ने बारात को दिया रास्ता, दुल्हे ने कहा- हम इनके समर्थन में

कृषि कानूनों के खिलाफ सिंघु बॉर्डर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों ने एक बारात को रास्ता दिया और बारात में हिस्सा लेकर नाचे भी। दूल्हे ने बताया, "यहां से बारात ले जाने में हमें कोई दिक्कत नहीं हो रही है। ये हमें रास्ता दे रहे हैं। हम इनका पूरा समर्थन करते हैं।"

11 Dec 2020, 5:05 PM

आंदोलन का दायरा 12 दिसंबर से और ज्यादा बढ़ने का अनुमान

दिल्ली बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन जारी है। आंदोलन का दायरा 12 दिसंबर से और ज्यादा बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है। सरकार पर और दबाव बनाने के लिए किसान अब दिल्ली-जयपुर हाईवे और दिल्ली-आगरा बॉर्डर पर ढेरा लगा सकते हैं।


11 Dec 2020, 3:55 PM

सिंधु, औचंदी, पियू मनियारी, मंगेश पुर बॉर्डर और NH 44 बंद, दिल्ली पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने दोपहर बाद एक एडवाजरी जारी की है। इसके मुताबिक, सिंधु, औचंदी, पियू मनियारी और मंगेश पुर बॉर्डर बंद हैं। साथ ही NH 44 भी बंद है। ट्रैफिक को मुकरबा और जीटीके रोड से डायवर्ट किया गया है।

11 Dec 2020, 3:27 PM

कृषि कानूनों को रद्द करने के लिए भारतीय किसान यूनियन ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा


11 Dec 2020, 3:22 PM

किसान आंदोलन के बीच सिंघु बॉर्डर पर किया जा रहा कोरोना टेस्ट

किसान आंदोलन के बीच सिंघु बॉर्डर पर कोरोना टेस्ट किया जा रहा है। एक स्वास्थ्य कर्मी ने बताया, "हमारा लक्ष्य प्रतिदिन 200 टेस्ट करने का है, लेकिन अभी हमने 23 टेस्ट किए हैं और सभी नेगेटिव आए हैं। हम लोग सभी को टेस्ट कराने के लिए बोल रहे हैं। हम एंटीजन और RT-PCR टेस्ट कर रहे हैं।"

11 Dec 2020, 2:29 PM

सिंघु बॉर्डर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों ने एक बारात को रास्ता दिया

कृषि कानूनों के खिलाफ सिंघु बॉर्डर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों ने एक बारात को रास्ता दिया और बारात में हिस्सा लेकर नाचे भी। दूल्हे ने बताया," यहां से बारात ले जाने में हमें कोई दिक्कत नहीं हो रही है ये हमें रास्ता दे रहे हैं। हम इनका पूरा समर्थन करते हैं।


11 Dec 2020, 2:09 PM

कृषि मंत्री बोले- किसानों ने नहीं दी प्रस्ताव ठुकराने की सूचना, मीडिया से मिली जानकारी

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, “किसान आंदोलन के दौरान यूनियन के साथ छह दौर की बातचीत हुई। सरकार का लगातार आग्रह था कि कानून के वो कौन से प्रावधान हैं जिन पर किसान को आपत्ति है, कई दौर की बातचीत में ये संभव नहीं हो सका।”

नरेंद्र सिंह तोमर ने आगे कहा, “प्रस्ताव उनके (किसानों) पास है, उन लोगों की टिप्पणी हमारे पास नहीं आई। मीडिया के माध्यम से पता चलता है कि उन्होंने प्रस्ताव को खारिज कर दिया। अभी उनकी तरफ से बातचीत का कोई प्रस्ताव नहीं आया है, जैसे ही प्रस्ताव आएगा हम बातचीत के लिए तैयार हैं।”

केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि भारत सरकार ने कानून बहुत सोच-समझकर बनाए हैं, किसानों के जीवन स्तर में बदलाव लाने के लिए बनाए हैं। सरकार बात करके उसमें (कानून) सुधार करने के लिए तैयार है।

11 Dec 2020, 2:06 PM

किसानों के समर्थन में महाराष्ट्र के राज्य मंत्री बच्चू काडू पलवल पहुंचे

किसानों के समर्थन में महाराष्ट्र के राज्य मंत्री बच्चू काडू पलवल पहुंच गए हैं। यहां पर वह बाइकों पर किसानों के जत्थे के साथ पहुंचे हैं। किसानों ने जयपुर-दिल्ली मार्ग को बंद करने का ऐलान किया है, ऐसे में पलवल में किसान इकट्ठा हो रहे हैं।


11 Dec 2020, 1:27 PM

गाजीपुर बॉर्डर से किसानों ने की दिल्ली कूच की कोशिश, बैरिकेड पर पुलिस ने रोका

दिल्ली बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन आज है। इस बीच गाजीपुर बॉर्डर के पास किसानों ने दिल्ली की ओर कूच करने की कोशिश की, हालांकि पुलिस ने उन्हें रोक दिया। जिसके बाद किसान वापस धरना स्थल पर लौट आए। लंबे समय से किसान गाजीपुर-दिल्ली बॉर्डर पर डटे हुए हैं।

11 Dec 2020, 12:13 PM

हरियाणा के डिप्टी सीएम और जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला ने कहा, MSP किसानों के लिए सुनिश्चित होना चाहिए

हरियाणा के उप मुख्यमंत्री और जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला ने कहा, “हमारी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि एमएसपी किसानों को सुनिश्चित किया जाना चाहिए। कल केंद्रीय सरकार द्वारा दिए गए लिखित प्रस्तावों में एमएसपी शामिल थे। मैं किसानों के लिए एमएसपी को सुरक्षित करने का काम करूंगा जब तक कि मैं उप मुख्यमंत्री हूं। मैं असमर्थ होने पर इस्तीफा दे दूंगा।”


11 Dec 2020, 11:58 AM

लुधियाना: कृषि कानूनों के खिलाफ किसान दिल्ली के बॉर्डर पर डटे, महिलाएं कर रहीं खेतों में काम

कृषि कानूनों के खिलाफ किसान दिल्ली के बॉर्डर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और महिलाएं घर और खेतों का काम संभाल रही हैं। लुधियाना की त्रिलोचन कौर ने बताया, "जब तक सरकार काले कानून वापस नहीं करेगी हमारे घरवाले डटे रहेंगे। उनके पीछे से हम घर, खेती और पशुओं का काम संभालेंगे।"

11 Dec 2020, 11:14 AM

किसान नेता राकेश टिकैत बोले- कृषि कानूनों को वापस ले सरकार, किसान अपने घर चले जाएंगे

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार और किसान दोनों को पीछे हटना होगा, सरकार कानून वापस ले और किसान अपने घर चला जाएगा।


11 Dec 2020, 11:11 AM

किसान संगठन आज दोपहर 2 बजे करेंगे बैठक, आगे की रणनीति पर करेंगे चर्चा

किसान नेता राकेश टिकैत के अनुसार, आज दोपहर 2 बजे सभी किसान संगठन फिर बैठक करेंगे और आगे की रणनीति पर चर्चा करेंगे।

11 Dec 2020, 10:55 AM

किसानों के मुद्दे पर अखिलेश यादव ने सरकार को घेरा


11 Dec 2020, 9:57 AM

किसान मजदूर संघर्ष कमेटी का दूसरा जत्था अमृतसर से रवाना, 50 हजार किसान पहुंचेंगे कुंडली बॉर्डर

किसान मजदूर संघर्ष कमेटी का दूसरा जत्था पंजाब के अमृतसर से कुंडली बॉर्डर के लिए रवाना हो गया है। किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव ने बताया, “करीब 50,000 किसान-मजदूर कुंडली बॉर्डर की ओर जाएंगे।"

11 Dec 2020, 9:20 AM

सिंघु बॉर्डर पर किसानों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात


11 Dec 2020, 8:52 AM

अमृतसर: कुंडली बॉर्डर पर रवाना होने से पहले किसानों ने गोल्डन टेंपल में पूजा की

किसान मजदूर संघर्ष कमेटी ने कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने के लिए कुंडली बॉर्डर के लिए अपना दूसरा जत्था रवाना करने से पहले अमृतसर के गोल्डन टेंपल में पूजा की।

11 Dec 2020, 8:49 AM

सिंघु बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन जारी


11 Dec 2020, 8:42 AM

कृषि कानूनों के खिलाफ 16वें दिन आंदोलन जारी, दिल्ली बॉर्डर पर डटे किसान

कृषि कानूनों के खिलाफ 16वें दिन किसानों का आंदोलन जारी है। किसान दिल्ली की सीमाओं पर डटे हुए हैं। किसानों का आंदोलन लगातार तेज हो रहा है। देश के अलग-अलग राज्यों से किसान दिल्ली बॉर्डर का रुख कर रहे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia