दिल्ली की सीमाओं पर फिर तेज होगा किसान आंदोलन, 11-12 मई को पहुंचेंगे अन्नदाताओं के कई जत्थे

संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 11 और 12 मई को पंजाब के किसान बड़ी संख्या में पंजाब और हरियाणा के अलग-अलग बॉर्डर पर इकट्ठे होंगे और वहां से दिल्ली बॉर्डर पहुंचेंगे। हरियाणा के किसान भी अलग-अलग जगहों से इन जत्थों में शामिल होंगे।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली की सीमाओं पर कृषि कानून के खिलाफ जारी प्रदर्शन के बीच किसान लगातार अपनी रणनीति बनाते दिख रहे हैं। आंदोलन को फिर से धार देने के लिए किसानों ने भारी संख्या में एक बार फिर बॉर्डर पर जुटने की योजना बनाई है। इसके तहत आने वाले दिनों में पंजाब और हरियाणा से किसानों के जत्थे के जत्थे दिल्ली बॉर्डर पर पहुंचकर आंदोलन में शामिल होंगे।

संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, 11 और 12 मई को पंजाब के किसान बड़ी संख्या में पंजाब और हरियाणा के अलग-अलग बॉर्डर पर इकट्ठे होंगे और वहां से दिल्ली बॉर्डर पहुंचेंगे। साथ ही हरियाणा के किसान भी अलग-अलग जगहों से इन जत्थों में शामिल होकर दिल्ली मोर्चे पर पहुचेंगे और आंदोलन में शामिल होंगे।

दरअसल एक दिन पहले हुई सयुंक्त किसान मोर्चा की आम सभा में 10 मई को होने वाली राष्ट्रीय कन्वेंशन को स्थगित कर दिया गया। वहीं, अब इसकी अगली तारीख सयुंक्त किसान मोर्चा की अगली बैठक में घोषित की जाएगी। इस कन्वेंशन का उद्देश्य किसान आंदोलन को राष्ट्रीय स्तर पर मजबूत करना और समन्वय स्थापित करना था।

दूसरी ओर कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच गाजीपुर बॉर्डर पर बैठे किसान नेताओं ने ये तय किया है कि आंदोलन स्थल पर किसानों का ऑक्सीजन लेवल समय-समय पर चेक किया जाएगा। आन्दोलन स्थल पर डॉक्टरों की टीम लगातार किसानों पर निगरानी रखेगी, यदि किसी किसान में कोरोना के लक्षण मिलते हैं, तो इलाज के लिए भेजा जाएगा। हालांकि, अभी तक सभी किसान स्वस्थ हैं। गाजीपुर बॉर्डर पर प्रोग्रेसिव मेडिकल एंड साइंटिस्ट्स फ्रंट, दिल्ली से जुड़े चिकित्सक शाम के समय यहां चिकित्सा सेवा प्रदान करेंगे और आंदोलन स्थल पर किसानों के स्वास्थ्य की निगरानी करेंगे।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 08 May 2021, 10:39 PM