Farmers Protest: जाम के झाम में फंस सकते हैं आप, घर से निकल रहे हैं तो ट्रैफिक पुलिस की ये एडवाइजरी जरूर पढ़ें

एक वरिष्ठ यातायात पुलिस अधिकारी ने कहा कि सिंघु बॉर्डर से आगे एनएच-44 को सामान्य यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। एनएच-44-सोनीपत/पानीपत की ओर जाने वाली अन्य जुड़ी हुई सड़कें भी प्रभावित हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

किसानों के 'दिल्ली चलो' मार्च के मद्देनजर सिंघू, टिकरी और गाजीपुर बॉर्डर पूरी तरह से सील होने के बाद दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने यात्रियों के लिए वैकल्पिक मार्गों और डायवर्जन के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। मंगलवार को हरियाणा-पंजाब शंभू सीमा और हरियाणा के जींद जिले में किसानों की पुलिस के साथ झड़प के बाद दिल्ली में टिकरी, सिंघू और गाजीपुर बॉर्डर को पूरी तरह से सील कर दिया गया है।

यातायात पुलिस के अनुसार, मंगलवार से शुरू हुए विभिन्न किसान संगठनों के 'आंदोलन' के कारण, आसपास के राज्यों के किसान विरोध-प्रदर्शन में भाग लेने के लिए विभिन्न माध्यमों से दिल्ली की ओर बढ़ने की कोशिश कर सकते हैं।

एक वरिष्ठ यातायात पुलिस अधिकारी ने कहा, “सिंघु बॉर्डर से आगे एनएच-44 को सामान्य यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। एनएच-44-सोनीपत/पानीपत की ओर जाने वाली अन्य जुड़ी हुई सड़कें भी प्रभावित हैं।''

हालाँकि, गाज़ीपुर बॉर्डर पर एनएच-9 की दो लेन और एनएच-24 की एक लेन आम जनता के लिए खुली है। पुलिस ने बताया कि इसी तरह डीएनडी की भी दो लेन यात्रियों के लिए खुली हैं, हालाँकि यातायात की गति धीमी है। ऐसे में यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे तदनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाएं और विशेष रूप से पीक आवर्स के दौरान इन हिस्सों से बचें। सिंघू सीमा और निकटवर्ती सीमा के वाहन जो एनएच-44 की ओर जाना चाहते हैं, वे पूर्वी पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के माध्यम से बाहर निकल सकते हैं।”


ट्रैफिक पुलिस ने अपनी एडवाइजरी में कहा कि एनएच-44 पर हरियाणा जाने वाले और अप्सरा बॉर्डर/महाराजपुर बॉर्डर तक पहुंचने वाले वाहन डाबर चौक मोहन नगर- गाजियाबाद - हापुड रोड - जीटी रोड - दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे (25 किमी)- डासना का उपयोग कर सकते हैं। इसके बाद ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे (44 किमी) की ओर बाएं मुड़कर राय कट से एनएच-44 पर पहुंच सकते हैं(कुल 69 किमी)।

एनएच-44 पर हरियाणा जाने वाले और लोनी बॉर्डर तक पहुंचने वाले वाहन इंद्रपुरी लोनी - पूजा पावी - पंचलोक - मंडोला - मसूरी- खेकड़ा (29 किमी) - बाएं मुड़कर ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे (19 किमी) - राय कट (एनएच-44) का उपयोग कर सकते हैं जिसकी कुल दूरी 43 किलोमीटर होगी।

एनएच-44 और सभापुर बॉर्डर पर हरियाणा जाने वाले वाहन - सर्विस लेन लेने के लिए दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे - के. मंडोला मसूरी- खेकड़ा (14 किमी) एक्सप्रेसवे (19 किमी) - राय कट (एनएच-44), कुल 39 किमी, का उपयोग कर सकते हैं।

एनएच-44 और सोनिया विहार बॉर्डर पर हरियाणा जाने वाले वाहन सीधे ट्रोनिका सिटी मार्ग ट्रोनिका सिटी से बाएं मुड़ें, दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे (7 किमी) मंडोला मसूरी खेकड़ा (10 किमी) - बाएं मुड़कर ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे (19 किमी) - राय कट (एनएच-44) पर पहुँचें।

एडवाइजरी में आगे कहा गया है कि एनएच-44 पर हरियाणा जाने वाले और भोपुरा बॉर्डर पहुंचने वाले वाहन लोनी भोपुरा रोड - कोयल एन्क्लेव थाना टीला मोड़ लोनी- बंथला फ्लाईओवर हनुमान मंदिर लोनी की ओर यू टर्न लेकर पूजा पावी पंचलोक-मंडोला-मसूरी- खेकड़ा (26 किमी) ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे (19 किमी) के लिए राय कट (एनएच-44) की ओर बाएँ मुड़ें।


गाजियाबाद से दिल्ली की ओर आने वाला यातायात वैशाली-कौशांबी के रास्ते आईएसबीटी आनंद विहार के पास महाराजपुर सीमा से प्रवेश कर सकता है। गाजियाबाद से गाजीपुर सीमा से दिल्ली की ओर आने वाला यातायात खोड़ा कॉलोनी, मयूर विहार फेज-3 से पेपर मार्केट, प्रगति मार्ग, मयूर विहार फेज से भी प्रवेश कर सकता है।

दिल्ली से आने वाला और गाज़ीपुर सीमा के माध्यम से गाजियाबाद जाने वाला यातायात या तो अक्षरधाम मंदिर के सामने पुश्ता रोड या पटपड़गंज रोड / मदर डेयरी रोड या चौधरी चरण सिंह मार्ग आईएसबीटी आनंद विहार से होकर और गाजियाबाद में महाराजपुर या अप्सरा सीमा से बाहर निकल सकता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia