पंजाब में किसानों को मिलेगा तोहफा, चन्नी सरकार लागू करेगी 'किसान पेंशन योजना'!

पंजाब सरकार की ओर से यह पता लगाने के लिए सर्वेक्षण शुरू हो गया है कि सूबे में कितने किसान पेंशन के पात्र हैं। 'किसान पेंशन योजना' को लागू करने के लिए विभिन्न विभागों पर आधारित एक कमेटी का गठन विधिवत तौर पर शीघ्र किया जा रहा है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

अमरीक

पंजाब और देश के विभिन्न हिस्सों में किसान आंदोलन जारी है। ऐसे में, एक बड़ी पहल-कदमी करते हुए पंजाब की चरणजीत सिंह चन्नी सरकार राज्य में 60 साल की उम्र से ऊपर हर किसान को प्रतिमाह दो हजार से 2500 रुपए की पेंशन देने की योजना पर विशेष काम कर रही है। यकीनन यह योजना किसानों के लिए बहुत बड़ी राहत साबित होगी। भरोसेमंद सरकारी सूत्रों ने बताया कि इस बाबत मुख्यमंत्री की अगुवाई में कई बैठकें हो चुकी हैं। इनमें नीतिगत कार्य-नीति के साथ-साथ बुजुर्ग किसानों को पेंशन देने की योजना पर गहरा विचार-विमर्श किया गया।

सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी चाहते हैं कि विधानसभा चुनावों से पहले इस योजना की विधिवत घोषणा कर दी जाए और बकायदा पेंशन भी शुरू हो जाए। एक वरिष्ठ आला अधिकारी ने बातचीत में बाकायदा पुष्टि की कि पंजाब सरकार की ओर से यह पता लगाने के लिए सर्वेक्षण शुरू हो गया है कि सूबे में कितने किसान पेंशन के पात्र हैं। 'किसान पेंशन योजना' को लागू करने के लिए विभिन्न विभागों पर आधारित एक कमेटी का गठन विधिवत तौर पर शीघ्र किया जा रहा है। इस कमेटी में कृषि विशेषज्ञ, खेती-बाड़ी महकमे से संबंधित आला अधिकारी, पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी (लुधियाना) के प्रोफेसर, वित्त विभाग के अफसर और किसान संगठनों के नेता शामिल किए जाएंगे। इस कमेटी की देखरेख में ही किसान पेंशन योजना लागू होगी। कमेटी पेंशन राशि की बढ़ोतरी या कटौती पर भी मंथन करेगी।


गौरतलब है कि मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी चाहते हैं कि किसान पेंशन योजना चुनाव आचर संहिता लागू होने से पहले शुरू हो जाए। उधर, राज्य सरकार केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के तीन कृषि अध्यादेशों को पंजाब विधानसभा में रद्द करने की तैयारी में है। इस मुद्दे पर तमाम गैरभाजपाई विपक्ष सरकार के साथ है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 06 Nov 2021, 11:10 AM