दुबई से पकड़ा गया दाऊद का साथी फारुख टकला, मुंबई धमाकों का है आरोपी

25 साल से फरार मुंबई बम धमाकों के आरोपी और दाऊद इब्राहिम के करीबी फारुख टकला को सीबीआई ने दुबई से गिरफ्तार कर लिया है। सीबीआई की टीम उसे मुंबई ले आई है, जहां उसे विशेष टाडा अदालत में पेश किया जाएगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

1993 के मुंबई बम धमाकों के आरोपी और अंडरवर्ल्ड सरगना दाऊद इब्राहिम के सबसे खास गुर्गों में गिने जाने वाले फारुक टकला को सीबीआई दुबई से गिरफ्तार कर मुंबई ले आई है। फारुक को 8 मार्च की सुबह एयर इंडिया की फ्लाइट से मुंबई लाया गया, जहां से उसे पूछताछ के लिए सीबीआई कार्यालय ले जाया गया। फारूक को मुंबई की विशेष टाडा अदालत के सामने पेश किया जाएगा। माना जा रहा है कि सीबीआई को फारुक से कई अहम जानकारियां मिल सकती हैं, खासकर दाऊद के बारे में।

टकला 1993 में हुए मुंबई बम धमाकों के बाद से ही देश से फरार हो गया था। उसके खिलाफ इंटरपोल ने 1995 में रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया था। सीबीआई फारुक को टाडा कोर्ट में पेश करेगी और उसकी कस्‍टडी लेने की कोशिश करेगी।

फारूक टकला की गिरफ्तारी पर वरिष्ठ वकील उज्जवल निकम ने इसे एक बहुत बड़ी कामयाबी बताया है। निकम ने कहा कि यह डी-गैंग के लिए बहुत बड़ा झटका है।

वहीं, वरिष्ठ वकील और एनसीपी नेता मजिद मेनन ने कहा कि फारुक टकला का वापस आना, यह बताता है कि उसने खुद ट्रायल के लिए वापस आने की इच्छा जाहिर की थी। उसे हिरासत में भेज दिया जाएगा और जमानत के बारे में तो सवाल ही नहीं उठता।

फारुक मुंबई बम धमाकों के मामले में दाऊद इब्राहीम के साथ मुख्य आरोपी है। उस पर सीरियल धमाके की साजिश रचने का आरोप है। फारुक पर साजिश, मर्डर और आतंकी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप है। भारत की अपील के बाद 1995 में टकला के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया था।

गौरतलब है कि फारुक टकला की गिरफ्तारी ऐसे समय में हुई है, जब दो दिन पहले ही मशहूर आपराधिक वकील श्याम केसवानी ने एक बयान में कहा था कि दाऊद इब्राहिम सशर्त भारत लौटकर सुनवाई का सामना करना चाहता है, लेकिन भारत सरकार ने इसके लिए रखी गईं उसकी कुछ शर्तों को पहले ही खारिज कर दिया है।

12 मार्च 1993 को मुंबई में दोपहर करीब 1.29 बजे हुए श्रृंखलाबद्ध विस्फोटों में 257 लोगों की मौत हो गई थी और 700 से ज्यादा लोग जख्मी हो गए थे। ये धमाके मुंबई की एयर इंडिया बिल्डिंग, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज, झावेरी बाजार, होटल सी रॉक और जुहू सेंटर में हुए थे। इस दौरान करोड़ों रुपयों की संपत्ति नष्ट हो गई थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 08 Mar 2018, 2:47 PM