देश में लौटा कोरोना का खौफ! नए वेरिएंट ने बढ़ाई टेंशन, चंडीगढ़ में मास्क जरूरी, एडवाइजरी जारी

नए सब वेरिएंट JN.1 के अब तक 40 देशों में केस सामने आ चुके हैं। भारत में फिलहाल कोविड संक्रमण के 2300 से ज्यादा सक्रिय मामले हैं। इसमें नए सब वेरिएंट JN.1 के 21 मामले हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में एक बार फिर कोरोना वायरस का खौफ लौट आया है। कोविड के नए वेरिएंट ने सरकारों के साथ लोगों की चिंताएं बढ़ा दी हैं। यही वजह है कि कई राज्यों में गाइडलाइन जारी करने के साथ पाबंदिया लगनी शुरू हो गई हैं। नए वेरिएंट को खतरे को देखते हुई चंडीगढ़ प्रशासन ने लोगों को मास्क लगाने सलाह दी है। प्रशासन ने भीड़भाड़ वाले इलाकों में मास्क पहनने की सलाह दी है। साथ ही भीड़भाड़ वाले इलाकों में न जाने की भी हिदायत दी है।

नए सब वेरिएंट JN.1 के अब तक 40 देशों में केस सामने आ चुके हैं। भारत में फिलहाल कोविड संक्रमण के 2300 से ज्यादा सक्रिय मामले हैं। इसमें नए सब वेरिएंट JN.1 के 21 मामले हैं। कर्नाटक में कोरोना वायरस के 20 नए केस सामने आए हैं। साथ ही दो लोगों की इससे जान चली गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, बेंगलुरु में 16 दिसंबर को 44 साल के एक मरीज की मौत हुई। 17 दिसंबर को 76 साल के एक मरीज की भी कोरोना से जान चली गई।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने ने बताया कि नया वेरिएंट जेएन.1 संक्रामक है, लेकिन इसके लक्षण हल्के हैं। दिल्ली सरकार इससे निपटने के लिए पूरी तरह से सतर्क और तैयार है। इस बीच अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली सरकार जीनोम अनुक्रमण की निगरानी बढ़ाएगी।

कोरोना के नए सब वेरिएंट JN.1 सबसे पहला केस अगस्त में लक्जमबर्ग में सामने आया। इसके बाद यह धीरे-धीरे 36 से 40 देशों में फैल गया। WHO ने इसे वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट कहा है। कोविड के चलते बीते दो हफ्ते में देश के अंदर 16 मरीजों की जान जा चुकी है। इन मरीजों को पहले से कई गंभीर बीमारी थीं. यानी यह लोग को कोमोरबिडिटीज से पीड़ित थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;