कोरोना वायरस का डर: CBSE के बाद ICSE बोर्ड के 10वीं-12वीं की परीक्षा स्थगित, जानें कौन-कौन एग्जाम हुए रद्द

कोरोना वायरस के चलते आईसीएसई बोर्ड ने भी सीबीएसई की तरह परीक्षाएं स्थगित करने का फैसला लिया है। आईसीएसई बोर्ड ने कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। यह परीक्षाएं समीक्षा के उपरांत 31 मार्च के बाद कराई जाएंगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना वायरस के बढ़े प्रभाव को देखते हुए और इसके प्रसार को रोकने के लिए आईसीएसआई बोर्ड ने बड़ा कदम उठाया है। बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा स्थगित कर दी है। बता दें, शिड्यूल के मुताबिक 12वीं बोर्ड की परीक्षा तीन फरवरी से शुरू होकर 31 मार्च तक चलनी थी। वहीं, 10वीं की बोर्ड परीक्षा 27 फरवरी से 30 मार्च के बीच होनी थी।

इससे पहले बुधवार को सीबीएसई ने कोरोना वायरस प्रकोप के मद्देनजर 10वीं और 12वीं कक्षा की जारी परीक्षाएं बुधवार को 31 मार्च तक स्थगित कर दीं। सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा, “भारत और विदेश में सीबीएसई की जारी परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित की जाती हैं और इसे स्थिति के आकलन के बाद पुन: निर्धारित किया जाएगा।”उन्होंने कहा, “जारी मूल्यांकन कार्य भी इस अवधि के दौरान निलंबित रहेगा।”


इसके अलावा संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन 2020 को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा स्थगित कर दिया गया है। आईआईटी और इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली जेईई मेन परीक्षा बुधवार को कोरोनावायरस को देखते हुए स्थगित कर दी गई। एनटीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा जेईई-मेन परीक्षा स्थगित कर दी गई है। नई तिथि का निर्धारण बोर्ड परीक्षाओं के कार्यक्रम और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के अनुसार किया जाएगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई टकराव न हो। एनटीए (जेईई) मेन 2020 परीक्षा पहले 5 अप्रैल से 11 अप्रैल तक आयोजित होने वाली थी। पहला जेईई (मेन) 2020 जनवरी 2020 में आयोजित किया गया था जबकि दूसरा अप्रैल, 2020 में आयोजित किया जाएगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia