चक्रवात 'बिपरजॉय' का खौफ! 30 हजार लोग सुरक्षित जगहों पर भेजे गए, चलेंगी तेज हवाएं, होगी मूसलाधार बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवात बिपरजॉय के 15 जून की शाम को 125-135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से लेकर 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ जखाऊ बंदरगाह के पास कच्छ में मांडवी और पाकिस्तान के कराची के बीच पार करने की संभावना है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

गंभीर चक्रवाती तूफान बिपरजॉय 24 घंटे के भीतर गुजरात के कच्छ जिले के तटों से टकराएगा। तूफान का असर अभी दिखने लगा है। गुजरात के द्वारका में समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरे उठ रही हैं। तूफान से निपटने को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है। चक्रवता बिपारजॉय के टकराने से पहले तटीय क्षेत्रों से करीब 30,000 लोगों को अस्थायी आश्रय स्थलों में सुरक्षित पहुंचा दिया गया है।

एक अधिकारी मुताबिक, तूफान के मद्देनजर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की कई टीमें तैयार हैं। 17 एनडीआरएफ और 12 एसडीआरएफ टीमों को देवभूमि द्वारका, राजकोट, जामनगर, जूनागढ़, पोरबंदर, गिर सोमनाथ, मोरबी और वलसाड के प्रभावित जिलों में स्टैंडबाय पर रखा गया है। इसके अलावा सेना के अधिकारियों ने नागरिक प्रशासन और एनडीआरएफ के साथ संयुक्त रूप से मोर्चा संभाल रखा है। रणनीतिक स्थानों पर बाढ़ राहत के लिए सेना की टुकड़ियां तैयार हैं। तूफान के दस्तक देते ही यह सक्रिय हो जाएंगी।

मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, चक्रवात बिपरजॉय के 15 जून की शाम को 125-135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से लेकर 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ जखाऊ बंदरगाह के पास कच्छ में मांडवी और पाकिस्तान के कराची के बीच पार करने की संभावना है। आईएमडी ने सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र के तटीय हिस्सों, खासकर कच्छ, पोरबंदर और देवभूमि द्वारका जिलों में तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवात के दस्तक देने और कमजोर होने के बाद, इसके उत्तर-पूर्व और दक्षिण राजस्थान की ओर बढ़ने की संभावना है। ऐसे में 15-17 जून तक उत्तर गुजरात में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

चक्रवात बिपरजॉय की वजह से खतरे को देखते हुए पश्चिम रेलवे ने एहतियात के तौर पर अब तक 69 ट्रेन रद्द की हैं। 32 ट्रेन को गंतव्य से पहले रोक दिया है और 26 अन्य ट्रेन के कार्यक्रम में भी बदलाव किया गया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 14 Jun 2023, 8:53 AM
;