सर्जिकल स्ट्राइक के डर से पाकिस्तान की हवा खराब, आतंकी लांच पैड्स को सीमा से हटाया, विंटर पोस्ट पर जमे जवान

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले के बाद से पाकिस्तान की हवा खराब है। उसे सर्जिकल स्ट्राइक का डर सता रहा है, इसके चलते उसने सीम पर आतंकियों के लांच पैड हटाकर उन्हें पाकिस्तान के भीतरी इलाकों में भेज दिया है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सीआरपीएफ के काफिले पर जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हमला होने के बाद पाकिस्तान इस खौफ में है कि कहीं भारत उस पर सर्जिकल स्ट्राइक या कोई मिसाइल हमला न कर दे। इस खौफ के चलते उसने भारतीय सीमा के नजदीक बने उन लांच पैड्स को हटा दिया है जहां से पाकिस्तान आतंकियों को भारतीय सीमा में भेजता है। पुलवामा हमले के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ा हुआ है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक खबर में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि पुलवामा हमले के बाद से भारत ने पाकिस्तान पर दबाव बढ़ा दिया है और वह हर विकल्प पर विचार कर रहा है। शनिवार को ही मोदी सरकार ने कहा था कि इस हमले के बाद से सुरक्षा बलों को खुली छूट दे दी गई है। इसके बाद से ही पाकिस्तान की हालत खराब है।

रिपोर्ट के मुताबिक दोनों तरफ तनाव होने के बावजूद अभी तक किसी किस्म का सैन्य मूवमेंट नहीं हुआ है और न ही तोपखाने को सीमा की तरफ भेजा गया है। रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि फिलहाल भारतीय सुरक्षा बलों के सामने पाकिस्तानी सीमा में कोई ऐसा टारगेट नहीं है, जहां माना जाए कि वहां आतंकियों ने पनाह ले रखी है। ऐसे हालात में भारतीय सेना पाकिस्तानी सेना के ठिकानों को निशाना बना सकती है। लेकिन ऐसा होने पर दोनों देशों के बीच तनाव बहुत ज्यादा बढ़ जाएगा।

रिपोर्ट मे खुफिया सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि पाकिस्तान सेना इस बात की अपेक्षा कर रही है कि भारत की तरफ से कड़ी सैन्य कार्रवाई हो सकती है, ऐसे में उसने अपनी विंटर पोस्ट को अभी खाली नहीं किया है। सूत्रों का कहना है कि आम तौर पर सर्दी के मौसम में विंटर पोस्ट खाली छोड़ दी जाती हैं, लेकिन फिलहाल 50 से 60 विंटर पोस्ट पर पाकिस्तान सेना के जवान हैं। यही विंटर पोस्ट आतंकियों को भारत भेजने में मदद भी करती हैं।

गौरतलब है कि पुलवामा में 14 फरवरी को सीआरपीएफ के काफिले पर हमला हुआ था जिसमें आत्मघाती आतंकी ने सीआरपीएफ काफिले की एक बस में विस्फोटकों से भरी गाड़ी टकरा दी थी। इस हमले में सीआरपीएफ के 49 जवानों की शहादत हो गई थी। इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia