आखिरकार 37 बच्चों और 7 बड़ों की मौत के बाद जागी योगी सरकार, फिरोजाबाद की सीएमओ को हटाया

फिरोजाबाद और आसपास के जिलों की स्थिति पर खुद नजर रख रहे सीएम योगी ने स्वास्थ्य विभाग को 7 से 16 सितंबर तक राज्य में निगरानी व जागरूकता कार्यक्रम का आदेश दिया है, जिसमें स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर बुखार और कोविड के लक्षणों वाले लोगों की पहचान करेंगे।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में वायरल बुखार से 32 बच्चों और 7 वयस्कों की मौत होने के बाद अब जाकर योगी सरकार जागी है। सीएम योगी ने वायरल बुखार के प्रसार को रोकने में विफल रहने के आरोप में सीएमओ नीता कुलश्रेष्ठ को हटा दिया है। उनकी जगह दिनेश कुमार प्रेमी को नया सीएमओ नियुक्त किया गया है।

फिरोजाबाद और आसपास के जिलों की स्थिति पर खुद नजर रख रहे सीएम योगी ने स्वास्थ्य विभाग को चौबीसों घंटे स्थिति पर नजर रखने और चिकित्सा सुविधाओं में बेड बढ़ाने के आदेश दिए हैं। उन्होंने 7 से 16 सितंबर तक राज्य में निगरानी व जागरूकता कार्यक्रम का भी आदेश दिया है, जिसमें स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर बुखार और कोविड के लक्षणों वाले लोगों की पहचान करेंगे।


मुख्यमंत्री ने शहरी और ग्रामीण निकायों को क्षेत्र की सफाई के निर्देश भी दिए हैं। इसके अलावा 11 विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम को दवा और अन्य जरूरी सामान के साथ फिरोजाबाद भेजा गया है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की टीम जिले में कैंप कर रही है और डॉक्टरों/पैरामेडिकल स्टाफ को कार्रवाई में लगाया गया है।

इस बीच वायरल बुखार से इतनी बड़ी संख्या में लोगों की मौत होने पर गंभीरता को देखते हुए आईसीएमआर की 11 सदस्यीय टीम भी फिरोजाबाद पहुंच गई है और सैंपलों की जांच कर रही है। मुख्यमंत्री के आदेशानुसार मेडिकल कॉलेज में भर्ती बच्चों का फ्री इलाज हो रहा है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia