Budget 2023: संसद में वित्त मंत्री का बजट भाषण, कारीगरों के लिए PM विश्वकर्मा सम्मान का किया ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में एग्रीकल्चर एक्सीलेटर फंड का ऐलान किया। इसके साथ ही वित्तमंत्री ने कारीगरों के लिए पीएम विश्वकर्मा सम्मान का ऐलान किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

वित्त मंत्री का बजट भाषण जारी है। उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत ये कहते हुए की कि 'ये अमृतकाल का पहला बजट है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में एग्रीकल्चर एक्सीलेटर फंड का ऐलान किया। इस नीधि से किसानों के इनोवेशन के लिए फंड दिया जाएगा। लंबे रेशेदार कपास का उत्पादन बढ़ाने के लिए PPP मॉडल के तहत कोशिश की जाएगी। इसके साथ ही वित्तमंत्री ने कारीगरों के लिए पीएम विश्वकर्मा सम्मान का ऐलान किया।

संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपना भाषण शुरू करते हुए कहा कि वह देश का आम बजट पेश कर रही है। बजट से देश की जनता को काफी उम्मीदें हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान हमने सुनिश्चित किया कि 28 महीनों के लिए 80 करोड़ से अधिक व्यक्तियों को मुफ्त खाद्यान्न की आपूर्ति करने की योजना के साथ कोई भी भूखा न सोए। उन्होंने कहा कि वैश्विक चुनौतियों के इस समय में भारत की G20 अध्यक्षता हमें विश्व आर्थिक व्यवस्था में भारत की भूमिका को मजबूत करने का एक अनूठा अवसर देती है।

वित्त मंत्री ने कहा कि वर्तमान वर्ष के लिए हमारी अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7% रहने का अनुमान है, यह विश्व की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक है।  भारतीय अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर है और उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ रही है।

उन्होंने कहा कि 2014 से सरकार के प्रयासों ने सभी नागरिकों के जीवन की बेहतर गुणवत्ता और गरिमापूर्ण जीवन सुनिश्चित किया है। प्रति व्यक्ति आय दोगुनी से अधिक बढ़कर 1.97 लाख रुपये हो गई है। इन 9 वर्षों में, भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया में 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में बढ़ी है।


अंत्योदय योजना के तहत गरीबों के लिए मुफ्त खाद्यान्न की आपूर्ति को एक वर्ष के लिए बढ़ाया गया- वित्त मंत्री

देश का बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 2 लाख करोड़ रुपये केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है। अंत्योदय योजना के तहत गरीबों के लिए मुफ्त खाद्यान्न की आपूर्ति को एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है।

वित्त मंत्री ने कहा कि कृषि से जुड़े स्टार्ट अप को प्राथमिकता दी जाएगी। युवा उद्यमियों द्वारा कृषि- स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए कृषि त्वरक कोष की स्थापना की जाएगी।

वित्त मंत्री ने बजट में अब तक ये घोषणाएं कीं

  • बच्चों और किशोरों के लिए राष्ट्रीय डिजिटल पुस्तकालय स्थापित किया जाएगा।

  • पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन पर ध्यान देते हुए कृषि ऋण लक्ष्य को बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रुपये किया जाएगा

  • भारत को अन्न का वैश्विक केंद्र बनाने के लिए हैदराबाद के केंद्र को जिसे श्री अन्न केंद्र भी कह सकते हैं, इसे उत्कृष्टता का केंद्र बनाया जाएगा।

  • कृषि में स्टार्टअप को बढ़ावा दिया जाएगा, स्टार्टअप के लिए कृषि निधि बनाई जाएगी। एग्रीकल्चर एक्सेलेरेटर फंड बनाया जाएगा।

  • बागवानी योजनाओं के लिए 2200 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia