यूक्रेन पर जारी हमलों से खौफ में आया फिनलैंड, रूस से लगती 200 किमी सीमा पर बाड़ निर्माण शुरू किया

फिनलैंड ने रूस से लगती सीमा पर मजबूत बाड़ के निर्माण के लिए पिछले साल अपने सीमा रक्षा कानून में नए संशोधन पारित किए थे। फिनलैंड ने रूस के यूक्रेन पर आक्रमण शुरू करने के बाद अपनी पूर्वी सीमा को एहतेयात के तौर पर मजबूत करने का फैसला किया था।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

यूक्रेन पर जारी रूस के ताबड़तोड़ हमलों के बीच फिनलैंड ने सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए रूस के साथ लगती अपनी सीमा पर 200 किलोमीटर तक बाड़ का निर्माण शुरू कर दिया है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, फिनलैंड रूस के साथ यूरोपीय संघ की सबसे लंबी 1,340 किमी सीमा साझा करता है और वर्तमान में नॉर्डिक राष्ट्र की सीमाएं मुख्य रूप से हल्की लकड़ी की बाड़ से सुरक्षित हैं।

बॉर्डर गार्ड के अनुसार सीमा पर बाड़ के निर्माण का निर्णय लिया गया है। यह कंटीले तार के साथ 10 फीट ऊंचा होगा। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा यूक्रेन में हमले के बाद बड़ी संख्या में रूसी फिनलैंड की ओर भाग रहे हैं। वर्तमान लकड़ी की बाड़ मुख्य रूप से पशुओं को सीमा पार करने से रोकने के लिए हैं, जिसके कारण कोई भी व्यक्ति आसानी से इन बाड़ों को पार कर सकता है।


फिनलैंड के बॉर्डर गार्ड ने कहा कि इमात्रा सीमा चौकी पर बाड़ का काम मंगलवार को शुरू हो गया है, इसमें वनों की कटाई और फिर सड़क निर्माण होगा और फिर बाड़ लगाने का काम मार्च में शुरू करने की योजना है। बाड़ के कुछ हिस्सों में नाइट विजन कैमरे, लाइट और लाउडस्पीकर लगाए जाएंगे। बीबीसी ने बॉर्डर गार्ड के हवाले से कहा कि इमात्रा में 3 किलोमीटर का पायलट प्रोजेक्ट जून के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।

फिनलैंड ने रूस से लगती सीमा पर मजबूत बाड़ के निर्माण की अनुमति देने के लिए पिछले साल यूक्रेन पर रूस के हमले शुरू होने के बाद जुलाई में अपने सीमा रक्षक अधिनियम में नए संशोधन पारित किए थे। रूस ने 24 फरवरी, 2022 को यूक्रेन पर अपना आक्रमण शुरू किया था, जिसके बाद फिनलैंड ने अपनी पूर्वी सीमा को एहतेयात के तौर पर मजबूत करने का फैसला किया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */