पीएमसी बैंक स्कैम में पहली गिरफ्तारी, HDIL के निदेशक सरंग और राकेश गिरफ्तार, 3500 करोड़ की संपत्ति जब्त

पीएमसी बैंक में हुए घोटाले के मुख्य आरोपियों में से एक और रियल एस्टेट कंपनी हाउसिंग डेवलपमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के मालिक सारंग वधावन और राकेश वधावन को मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने गिरफ्तार किया है। इस केस में यह पहली बड़ी कार्रवाई की है।

फोटो: ोश
फोटो:ोश
user

नवजीवन डेस्क

पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक मामले में एचडीआईएल के निदेशकों, लोन डिफॉल्ट के आरोपी सरंग वधावन और राकेश वाधवान को आर्थिक अपराध शाखा ने गिरफ्तार किया है। साथ ही उनकी 3500 करोड़ रुपये की संपत्ति को भी जब्त किया है। बता दें कि पीएमसी बैंक ने अपनी कुल पूंजी का 73 फीसदी अकेले इस रियल एस्टेट कंपनी को दे दिया था।

इसके पहले मुंबई पुलिस ने पीएमसी बैंक मामले में एचडीआईएल के प्रवर्तकों और बैंक के पूर्व प्रबंधन के खिलाफ सोमवार को मामला दर्ज किया था और विशेष जांच दल द्वारा मामले की जांच कराने की बात कही थी।

गौरतलबल है कि पिछले दिनों पीएमसी बैंक की धोखाधड़ी सामने आने के बाद आरबीआई की तरफ से खाता से निकासी की रकम 10,000 रुपये तय की गई थी। आरबीआई के इस कदम के बाद बैंक के हजारों ग्राहक काफी परेशान हुए थे।

इससे पहले आरबीआई ने 24 सितंबर को अपने आदेश में कहा था कि पीएमसी बैंक आने वाले छह महीनों तक लेनदेन नहीं करेगी। उस समय रिजर्व बैंक ने पीएमसी बैंक के खाताधारकों के लिये निकासी की सीमा 1,000 रुपये तय की थी। इसके अलावा इस अवधि में बैंक द्वारा नया कर्ज देने पर भी रोक लगाई गई थी।

पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक संकट के पीछे एसडीआईएल का भी नाम है। कंपनी पर आरोप है कि इसने पीएमसी बैंक से भारी मात्रा में लोन लिया था, जिसे समय पर नहीं चुकाया। और संकट में इस कंपनी के फंसने के बाद पीएमसी बैंक का सारा लोन डूब गया। 1996 में बनी एचडीआईएल यानी हाउसिंग डेवलपमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड मुख्य तौर पर मुंबई और उसके आसपास के इलाके में रियल एस्टेट के कारोबार में है। कंपनी कई स्लम को खाली करवा कर प्रोजेक्ट डेवलप करती है और निर्माण का अधिकार किसी और को बेच देती है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 03 Oct 2019, 7:29 PM
लोकप्रिय