दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए पहली लिस्ट जारी, कई कॉलेजों में कटऑफ 100 प्रतिशत तक

दिल्ली विश्वविद्यालय में दूसरी कटऑफ लिस्ट 9 अक्टूबर को और तीसरी कटऑफ 16 अक्टूबर को जारी की जाएगी। इसके बाद स्पेशल कटऑफ लिस्ट 25 अक्टूबर को आएगी। दिल्ली विश्वविद्यालय चौथी कटऑफ 30 अक्टूबर को और फिर पांचवीं कटऑफ लिस्ट 8 नवंबर को जारी करेगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली विश्वविद्यालय के ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए पहली कट-ऑफ लिस्‍ट आज जारी कर दी गई है। पहली लिस्ट में विश्वविद्यालय के कई कॉलेजों में 100 प्रतिशत तक कटऑफ है।कट-ऑफ क्लियर करने वाले छात्र कॉलेजों में जाए बिना कॉलेज की वेबसाइटों पर ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं और ग्रेजुएट कोर्सेज में अपना एडमिशन सुरक्षित कर सकते हैं। सभी कॉलेज अपनी कट-ऑफ लिस्‍ट आज जारी कर रहे हैं। सभी कॉलेजों की संयुक्‍त कट-ऑफ लिस्‍ट दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में दाखिले की पहली कटऑफ लिस्ट के अनुसार कई कॉलेजों में 100 प्रतिशत तक कटऑफ है। रामजस कॉलेज ने अपने 3 कोर्सेज में और एसआरसीसी कॉलेज ने अपने 2 कोर्सेस में 100 फीसदी तक कटऑफ रखी है। वहीं, विश्वविद्यालय के आर्यभट्ट कॉलेज ने पिछले साल के मुकाबले इस साल अपनी कटऑफ में 1 से 2 फीसदी तक कटऑफ बढ़ाई है। आर्यभट्ट कॉलेज के बीए इकोनॉमिक्स पाठ्यक्रम में 98 प्रतिशत और बीएससी कंप्यूटर साइंस में 97 प्रतिशत तक कटऑफ आई है।

इसके अलावा दिल्ली विश्वविद्यालय के दयाल सिंह संध्या कॉलेज ने अपने बीकॉम ऑनर्स कोर्स में 97.5 फीसदी तक कटऑफ रखी है। दिल्ली विश्वविद्यालय के ही एक अन्य कॉलेज राजधानी कॉलेज ने भी अपने बीए इकोनॉमिक्स और बीकॉम ऑनर्स के लिए 98 प्रतिशत तक कटऑफ रखी हैं। पिछले साल लेडी श्रीराम कॉलेज में 100 फीसदी तक कटऑफ आई थी।

दिल्ली विश्वविद्यालय के कई कॉलेजों ने महिला छात्रों के लिए अंको में एक फीसदी की छूट देने का भी निर्णय लिया है। दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉ. हंसराज सुमन ने कहा कि पिछले वर्ष की लिस्ट को देखते हुए इस साल भी यही लग रहा है कि कटऑफ पिछले साल जैसा ही रहेगा। दरअसल इस बार सीबीएसई की 12वीं के नतीजों में 95 से 100 फीसद मार्क्‍स लाने वाले छात्रों की संख्या बीते साल से कहीं अधिक है। इसी कारण अलग-अलग कॉलेज में कटऑफ में भी उछाल देखा जा रहा है।


फिलहाल दिल्ली विश्वविद्यालय के अलग-अलग कॉलेजो द्वारा कटऑफ जारी की जा रही है। दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक कट-ऑफ लिस्ट दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जारी की जाएगी। पहली कट ऑफ लिस्ट जारी करने के बाद दाखिले की अगली प्रक्रिया 4 अक्टूबर से शुरू होगी। दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया 15 नवंबर तक चलेगी।

दिल्ली विश्वविद्यालय में दूसरी कटऑफ लिस्ट 9 अक्टूबर को और तीसरी कटऑफ 16 अक्टूबर को जारी की जाएगी। इसके बाद दिल्ली विश्वविद्यालय की स्पेशल कटऑफ लिस्ट 25 अक्टूबर को आएगी। दिल्ली विश्वविद्यालय चौथी कटऑफ 30 अक्टूबर को और फिर पांचवीं कटऑफ लिस्ट 8 नवंबर को जारी करेगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय के कार्यवाहक कुलपति पीसी जोशी के मुताबिक इस वर्ष आवश्यकता पड़ने पर दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में सीटें बढ़ाई जा सकती हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय में इस बार स्पेशल कटऑफ भी जारी की जाएगी। दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन कोर्सेज की लगभग 70 हजार सीटों के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू की गई है। यह प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है।

गौरतलब है कि इस बार 12वीं कक्षा में बड़ी संख्या में छात्रों ने 95 से अधिक अंक अर्जित किए हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय के मुताबिक ऐसे में कॉलेजों में एडमिशन बढ़ाए जा सकते हैं। इसके साथ ही दिल्ली विश्वविद्यालय के कई कॉलेजों की मेरिट लिस्ट भी पहले के मुकाबले और अधिक ऊपर जा सकती है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia