यूपी में बारिश के बाद बाढ़ का कहर, 18 जिलों के 1370 गांव चपेट में, कई जगहों पर नदियां उफान पर

यूपी के 18 जिलों में बाढ़ का कहर देखा जा रहा है। 1370 गांव बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। बाढ़ प्रभावित इलाकों में NDRF, SDRF और PAC की टीमें तैनात करने के निर्देश दिए गए हैं। फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

विनय कुमार

यूपी में बारिश के बाद बाढ़ का कहर देखने को मिल रहा है। पूर्वी यूपी से लेकर पश्चिमी यूपी तक करीब 18 जिले बाढ़ से कराह रहे हैं। खबरों के मुताबिक, करीब 1370 गांव बाढ़ की चपेट में हैं। कई गांवों में पानी घुस गया है तो कहीं नदियां उफान पर हैं। बाढ़ के इन हालात को देखते हुए सीएम योगी ने बाढ़ प्रभावित सभी जिलों में राहत और बचाव के निर्देश दिए हैं। प्रशासन राहत और बचाव के काम में जुट गया है। 

श्रावस्ती, जालौन और गोरखपुर में हाल बेहाल

यूपी के जालौन में पिछले 5 दिनों से हो रही बारिश की वजह से उरई शहर का मलंगा नाला उफान पर है। मलंगा नाला पानी शहरों के तरफ रुख कर दिया है और रिहायशी इलाके पानी में डूब गए हैं। बारिश की वजह से उरई शहर का करीब 30 फीसदी हिस्सा प्रभावित हुआ है।श्रावस्ती जिले में बाढ़ की स्थिति से सामान्य जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया है। श्रावस्ती की डीएम ने कहा कि बाढ़ से 114 गांव और 1 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। 114 गांवों में से 48 गांव डूबे हुए हैं। एसडीआरएफ, एनडीआरएफ और बाढ़ पीएसी की टीमें तैनात हैं और लोगों को निकालने का काम कर रही है।


गोरखपुर में रोहिन को छोड़ सभी नदियों के जलस्तर में वृद्धि जारी है। मंगलवार को जिले के 32 और गांव बाढ़ से घिर गए हैं। यहां बाढ़ प्रभावित गांवों की संख्या 120 हो गई है। राप्ती नदी के उफनाने से शहर के बंधों पर भी दबाव बढ़ गया है। शहर क्षेत्र में जलभराव का संकट खड़ा हो गया है। ग्रीन सिटी क्षेत्र से पानी की निकासी नहीं हो पा रही है। क्षेत्रवासियों का कहना है कि पंपिंग सेट लगा है, लेकिन पूरी क्षमता से नहीं चल पा रहा है।

जिलाधिकारी के निर्देश पर बुधवार को जनपद के बोर्ड एवं परिषद के नर्सरी से लेकर कक्षा 12 तक के सभी स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे। जिला प्रशासन ने यह निर्णय जिले में  भारी बारिश के बाद जलभराव का संकट होने के कारण दिया है।

डरा रही हैं नदियां, खतरे के निशान से ऊपर

यूपी के 18 जिलों के 1370 गांव बाढ़ है। एक नजर डालते हैं। उन जिलों में से बलरामपुर के 287, सिद्धार्थनगर के 129, गोरखपुर के 120, श्रावस्ती के 114, गोंडा के 110, बहराइच के 102, लखीमपुर खीरी के 86, बाराबंकी में 82, बुलन्दशहर के 68, महराजगंज के 63,  आजमगढ़ के 60, सीतापुर के 57, बस्ती के 32,  संतकबीरनगर के 19 कुशीनगर के 14, मऊ 13, अयोध्या के 12 और  अंबेडकरनगर के  2 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं।


NDRF और SDRF की टीमें तैनात

बाढ़ के इन हालात को देखते हुए सीएम योगी ने बाढ़ प्रभावित सभी जिलों में राहत और बचाव के निर्देश दिए हैं। प्रशासन राहत और बचाव के काम में जुट गया है।

  • बलरामपुर में एनडीआरएफ की 2 टीमें, एसडीआरएफ की 4 टीमें, और फ्लड पीएसी की 7 टीमें

  • श्रावस्ती में एनडीआरएफ की 2 टीमें, एसडीआरएफ की एक और फ्लड पीएसी की 3 टीमें

  • गोरखपुर, बहराइच, लखीमपुरी खीरी में एनडीआरएफ , एसडीआरएफ और फ्लड पीएसी की एक-एक टीमें

  • बाराबंकी में एसडीआरएफ की एक टीम, और फ्लड पीएसी की तीन टीम

  • बस्ती और अयोध्या में एसडीआरएफ की एक टीम फ्लड पीएसी की एक टीम

  • सिद्धार्थनगर, गोंडा, महराजगंज, आजमगढ़ में फ्लड पीएसी की एक टीम

  • सीतापुर और मऊ में फ्लड पीएसी की एक-एक टीम तैनात की गई है

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia