मध्य प्रदेश में बाढ़ का कहर, मुश्किल में हजारों लोग, शिवराज सरकार के निर्माण कार्यों की गड़बड़ी भी उजागर

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा कि दतिया में बारिश से रतनगढ़ के बाद अब सनकुआं में पुल बहने की घटना बेहद गंभीर और चिंताजनक। कुछ ही साल पहले करोड़ों की लागत से बने यह पुल बारिश के पानी में पत्ते की तरह बह गए, मामले की उच्चस्तरीय जांच कर जवाबदेही तय हो।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

मध्य प्रदेश में बारिश कहर बनकर बरसी है। हजारों लोगों की जिंदगियां मुश्किल में हैं, तो वहीं कई लोग अपनी मौत तक को करीब से देख रहे हैं। राहत और बचाव कार्य में सेना की मदद ली जा रही है, हेलीकॉप्टर लोगों को सुरक्षित निकालने में लगे हुए हैं, इतना ही नहीं निर्माण कार्यों में हुई गड़बड़ी भी बारिश और बाढ़ ने सामने लाने का काम कर दिया है।

राज्य के ग्वालियर चंबल इलाके में नदियां रौद्र रुप लिए हुए हैं। यहां के शिवपुरी, श्योपुर, दतिया, ग्वालियर, गुना, भिंड और मुरैना जिलों में बारिश ने अपना कहर दिखाया है। यहां के कुल 1225 ग्राम प्रभावित हुए हैं। अब तक लगभग साढ़े नौ हजार लोगों को सुरक्षित निकाला जा चुका है, मगर अब भी बड़ी संख्या में लोग अपने गांव और घरों में फंसे हुए हैं। प्रभावितों को निकालने में एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, सेना और बीएसएफ की टीमें लगी हुई हैं। हेलीकॉप्टर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जा रहे हैं।

बाढ़ के कारण बड़ी संख्या में लोग अब भी फंसे हुए हैं और उन्हें अपनी जान मुश्किल में नजर आ रही है। इसी तरह मुसीबत में घिरी एक युवती का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है, जिसमें वह अपने को भिंड जिले का निवासी बता रही है और कह रही है कि उसका गांव टापू में बदल गया है और तीन सौ लोग बीते 42 घंटों से फंसे हैं।

बाढ़ के हालात पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगातार नजर रखने का दावा कर रहे हैं। कल देर रात तक उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक की और हालात को जाना। गुरुवार के सुबह से वे प्रभावित क्षेत्र के अधिकारियों के संपर्क में है। मुख्यमंत्री चौहान ने बताया है कि आज प्रात: प्रदेश के बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र के जिला प्रशासन, चंबल ग्वालियर रेंज के आईजी और कमिश्नर से फोन पर चर्चा कर रेस्क्यू ऑपरेशन और बाढ़ की स्थिति की जानकारी ली।


शिवराज ने बताया कि शिवपुरी के करेरा काली पहाड़ी और भिंड में तीन स्थानों पर एयर ऑपेरशन चल रहा है। शिवपुरी की काली पहाड़ी से देर रात 57 लोगों को रेस्क्यू किया गया है और 35 लोगों को बचाने का प्रयास किया जा रहा है। टीला, शिवपुरी में भी 13 लोगों को रेस्क्यू किया गया है। प्रदेश के बाढ़ प्रभावित सभी क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य जारी है।

शिवराज चैहान ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी से आज प्रात: फोन पर चर्चा की, जिसमें उन्हें मध्य प्रदेश में बाढ़ की वर्तमान स्थिति, रेस्क्यू ऑपेरशन और राहत कार्यों से अवगत कराया। साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर को हुए नुकसान, फसलों की क्षति, बिजली और टेलीकॉम नेटवर्क आपूर्ति के संबंध में जानकारी दी।

वहीं चंबल नदी में भी लगातार पानी बढ़ रहा है। इसके चलते मुरैना जिले और चंबल नदी के किनारे बसे इलाकों पर खतरा बना हुआ हैं। लोगों के साथ प्रशासन को सर्तक रहने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं कई स्थानों पर बाढ़ के चलते पुल बह गए हैं और सड़कें गड्ढों में बदल गई हैं।

कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष कमल नाथ ने कहा है कि प्रदेश के दतिया जिले में बारिश से रतनगढ़ के बाद अब सनकुआं के पुल बहने की घटना बेहद गंभीर और चिंताजनक। कुछ ही साल पहले करोड़ों की लागत से बने यह पुल बारिश के पानी में पत्ते की तरह बह गए, कैसा निर्माण कार्य। इस पूरे मामले की उच्च स्तरीय जांच हो, जवाबदेही तय हो।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */