कोहरे ने रोकी रफ्तार! दिल्ली-एनसीआर में 100 से अधिक उड़ानें प्रभावित, यात्री परेशान

शीत लहर का प्रभाव सुबह की यात्रा के दौरान सबसे अधिक था। हवाई और रेल यात्रा दोनों में देरी की सूचना मिली है। खराब दृश्यता के कारण कई उड़ानों में देरी हुई या उन्हें रद्द कर दिया गया, इससे यात्रियों की यात्रा योजनाएं प्रभावित हुईं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली-एनसीआर के लगातार कोहरे की चपेट में रहने के कारण गुरुवार को 100 से अधिक उड़ानें प्रभावित हुईं। इसका असर रेल और सड़क यातायात पर भी पड़ा। पारा गिरकर 8.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो औसत से सिर्फ एक डिग्री ऊपर है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, इसमें निवासियों से कठोर मौसम की स्थिति के लिए तैयार रहने का आग्रह किया गया है। सलाह में शहर के विभिन्न हिस्सों में दृश्यता काफी कम होने के कारण एहतियाती कदम उठाने की जरूरत पर जोर दिया गया है।

सुबह साढ़े पांच बजे पालम में दृश्यता महज 25 मीटर दर्ज की गई, जबकि सफदरजंग स्टेशन पर दृश्यता 50 मीटर दर्ज की गई।

शीत लहर का प्रभाव सुबह की यात्रा के दौरान सबसे अधिक था। हवाई और रेल यात्रा दोनों में देरी की सूचना मिली है। खराब दृश्यता के कारण कई उड़ानों में देरी हुई या उन्हें रद्द कर दिया गया, इससे यात्रियों की यात्रा योजनाएं प्रभावित हुईं। ट्रेनों का शेड्यूल बाधित हो गया, इससे रेल परिवहन पर निर्भर यात्रियों को असुविधा हुई।

रेलवे के मुताबिक, खराब दृश्यता के कारण हावड़ा-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, जम्मू तवी-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, तमिलनाडु एक्सप्रेस, गोल्डन टेम्पल मेल समेत 22 ट्रेनें कई घंटों की देरी से चलीं।

आज़मगढ़-दिल्ली जंक्शन कैफियत एक्सप्रेस नौ घंटे से अधिक की देरी से, पुरी-नई दिल्ली पुरूषोत्तम एक्सप्रेस छह घंटे की देरी से, जबकि गीता जयंती एक्सप्रेस और चेन्नई-नई दिल्ली ग्रैंड ट्रंक एक्सप्रेस पांच घंटे की देरी से चलीं।

इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे पर, खराब दृश्यता के कारण 100 से अधिक उड़ानें (घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय) प्रस्थान और आगमन प्रभावित हुईं।

खराब मौसम की स्थिति को देखते हुए आईएमडी ने जनता को सावधानी बरतने की सलाह दी है।

“आईएमडी ने गुरुवार सुबह एक ट्वीट में कहा,"पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश के लिए घने कोहरे की संभावना है। वाहन चलाते समय या किसी भी परिवहन के माध्यम से बाहर निकलते समय सावधान रहें। ड्राइविंग के दौरान फॉग लाइट का उपयोग करें। यात्रा शेड्यूल के लिए एयरलाइंस, रेलवे और राज्य परिवहन के संपर्क में रहें।

आईएमडी ने कहा कि गुरुवार को अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि सापेक्षिक आर्द्रता 95 के आसपास रहने की उम्मीद है।

इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, आनंद विहार में गुरुवार को हवा की गुणवत्ता पीएम 2.5 346 और पीएम 10 236 या 'खराब' स्तर के साथ 'बहुत खराब' श्रेणी में प्रवेश कर गई।

गौरतलब है कि शून्य और 50 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) को 'अच्छा' ; 51 और 100 'संतोषजनक'; 101 और 200 'मध्यम'; 201 और 300 'गरीब'; 301 और 400 'बहुत खराब'; और 401 और 500 'गंभीर' माना जाता है।

आईजीआई हवाई अड्डे पर एक्यूआई निगरानी स्टेशन ने पीएम 2.5 को 216 पर 'खराब' श्रेणी में और पीएम 10 को 117 पर या 'मध्यम' श्रेणी में दर्ज किया। आईटीओ स्टेशन पर AQI 'बहुत खराब' श्रेणी में था, इसमें पीएम 2.5 354 और पीएम 10 203 पर 'खराब' श्रेणी में था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia