कोहरे ने रोकी उड़ानों की रफ्तार, दिल्ली एयरपोर्ट पर 150 फ्लाइट लेट, 11 का रूट बदला, कई रद्द, लोग हुए परेशान

देश में घने कोहरे ने न केवल घरेलू मार्गों पर उड़ानों को प्रभावित किया है, बल्कि विदेशी सेवाओं में भी काफी देरी हुई और उन्हें रद्द करना पड़ा।

कोहरे के कारण दिल्ली एयरपोर्ट पर 150 फ्लाइट लेट, 11 का रूट बदला, कई रद्द, लोग परेशान
कोहरे के कारण दिल्ली एयरपोर्ट पर 150 फ्लाइट लेट, 11 का रूट बदला, कई रद्द, लोग परेशान
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में कड़ाके की ठंड के साथ घने कोहरे के कहर के कारण रविवार को दिल्ली के आईजीआई हवाईअड्डे पर लगभग 150 उड़ानें घंटों लेट हुईं, जबकि 11 उड़ानों को डायवर्ट करना पड़ा, वहीं कुछ को घने कोहरे के कारण रद्द कर दिया गया, जिससे लोगों को काफी परेशानी हुई और अफरातफरी से दो-चार होना पड़ा।

एक अधिकारी ने बताया कि आईजीआई एयरपोर्ट पर सुबह 4.30 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ानों समेत कुल 11 उड़ानों को डायवर्ट किया गया। आठ उड़ानों को जयपुर के लिए पुनर्निर्देशित किया गया, जबकि एक-एक को अहमदाबाद, मुंबई और शिमला के लिए भेजा गया। घने कोहरे ने न केवल घरेलू मार्गों को प्रभावित किया, बल्कि विदेशी सेवाओं में भी काफी देरी हुई और उन्हें रद्द करना पड़ा।

यात्रियों को संभावित व्यवधानों के बारे में सूचित करने के लिए एयरलाइंस ने सोशल मीडिया का सहारा लिया। अकासा एयर ने एक्स पर पोस्ट कियाः "दिल्ली, चेन्नई, वाराणसी, बागडोगरा और लखनऊ में प्रतिकूल मौसम (कोहरे) के कारण, हमारी उड़ान अनुसूची प्रभावित हुई है, जिसके परिणामस्वरूप देरी हो सकती है। हम समझते हैं कि यह आपकी यात्रा योजनाओं को प्रभावित कर सकता है और असुविधा के लिए हमें खेद है।"

वहीं एक अन्य एयरलाइंस स्पाइसजेट ने पोस्ट कियाः "दिल्ली (DEL), अमृतसर (ATQ), जम्मू (IXJ), वाराणसी (VNS), गोरखपुर (GOP), पटना (PAT), बागडोगरा (IXB), दरभंगा (DBR) में अपेक्षित खराब दृश्यता के कारण। गुवाहाटी (GAU) और तेजपुर (TEZ) से सभी प्रस्थान/आगमन और उनकी परिणामी उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं।"


वहीं यात्रियों ने व्यवधानों पर अपनी निराशा जताने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया।एक्स पर एक उपयोगकर्ता उदित ने दिल्ली से कोयंबटूर जाने वाली इंडिगो की उड़ान 6ई 2346 में 4 घंटे से अधिक की देरी और इसके कारण स्थानीय परिवहन और आवास खोजने में हुई असुविधा के बारे में शिकायत की।

एक अन्य उपयोगकर्ता अभि आनंद ने विस्तारा की आलोचना करते हुए लिखा,"@एयरविसतारा, अब तक का सबसे खराब अनुभव, दिल्ली टी3 पर फंसे रहना। यूके627 पर कोई अपडेट नहीं, कर्मचारी सहायक नहीं। कोई कुछ नहीं बता रहा!!" विस्तारा ने जवाब दिया- "हाय अभि, हमारी प्रतिबद्धता समय पर परिचालन को बनाए रखने की है; हालांकि, हमें आपको यह बताते हुए खेद हो रहा है कि दिल्ली में हवाई यातायात की भीड़ और खराब मौसम के कारण उड़ान यूके 601 में देरी हुई। कभी-कभी हमारे सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद ऐसी देरी हो जाती है।"

उपयोगकर्ता सतीश ने पोस्ट कियाः "80+ उम्र के बूढ़े माता-पिता के साथ सुबह 11:00 बजे से इंडिगो की उड़ान 6ई5288 पर चढ़ने के लिए गोरखपुर हवाईअड्डे पर इंतजार कर रहा हूं। अब 2010 की उड़ान में लगातार देरी हो रही है। आने वाली उड़ान अभी तक दिल्ली से उड़ान नहीं भर पाई है। विशेष रूप से बूढ़े माता-पिता के साथ यात्रा का यह नारकीय अनुभव है।"

इंडिगो के एक प्रवक्ता ने कहाः "पूरे उत्तर भारत में कम दृश्यता और घने कोहरे के कारण 14 जनवरी, 2024 को इंडिगो उड़ान संचालन प्रभावित हुआ। इसका पूरे दिन हमारे परिचालन पर व्यापक प्रभाव पड़ा। हमारे कर्मचारी यात्रियों को सभी उड़ानों में देरी से अवगत कराते रहे हैं। हमें अपने यात्रियों को हुई असुविधा के लिए ईमानदारी से खेद है।''

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;