जोशीमठ के भू-धंसाव क्षेत्र पहुंचे पूर्व सीएम हरीश रावत, कहा- क्षेत्र को बचाना राष्ट्रीय मिशन होना चाहिए

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी जोशीमठ में हो रहे भू-धंसाव को लेकर चिंता जाहिर की है। उन्होंने केंद्र और राज्य सरकार से प्रभावितों को हर संभव मदद करने की मांग है। साथ ही क्षेत्रीय कांग्रेस कार्यकर्ताओं से प्रभावितों की मदद करने की अपील की है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत और कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल रविवार को जोशीमठ के भू-धंसाव वाले प्रभावित क्षेत्र पहुंचे, जहां उन्होंने प्रभावित लोगों से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि जोशीमठ के अस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा है। लोगों का जीवन और आजीविका संकट में है। ऐसे वक्त में कांग्रेस प्रभावितों के साथ खड़ी है। हम सरकार के साथ हैं और जोशीमठ को बचाना राष्ट्रीय मिशन होना चाहिए।

पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा, "हम इस चुनौती में सरकार और मुख्यमंत्री के साथ हैं। इसमें थोड़ी देर हुई है, लेकिन अगर हम तत्परता से काम करते हैं और केंद्र अपनी पूरी ताकत लगाता है तो जोशीमठ को बचाया जा सकता है। जोशीमठ को बचाना राष्ट्रीय मिशन होना चाहिए। यदि विशेषज्ञ कहते हैं कि सुरंग या अन्य कारक अपराधी हैं, तो उन सभी को रोका जाना चाहिए और चीजों को नए सिरे से उठाया जाना चाहिए। स्थानीय लोगों की समिति बनाई जानी चाहिए और सभी के साथ निरंतर परामर्श से सुधार किया जाना चाहिए।"


इससे पहले शनिवार को कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने भी जोशीमठ में प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने जोशीमठ में हो रहे भू-धंसाव और प्रभावित क्षेत्र का स्थलीय निरीक्षण किया। साथ ही प्रभावितों से मिलकर सरकार द्वारा किए जा रहे राहत-बचाव और पुनर्वास कार्यो का जायजा लिया।

इस समय भारत जोड़ो यात्रा को लेकर हरियाणा में मौजूद कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भी जोशीमठ में हो रहे भू-धंसाव को लेकर चिंता जाहिर की है। उन्होंने केंद्र और राज्य सरकार से प्रभावितों को हर संभव मदद करने की मांग है। साथ ही क्षेत्रीय कांग्रेस कार्यकर्ताओं से प्रभावितों की मदद करने की अपील की है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia