पंचतत्व में विलीन हुईं सुषमा, 4 महीने में ऑटो सेक्टर में चली गईं 3.5 लाख नौकरियां, पढ़िए दिनभर की सभी बड़ी खबरें 

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की वरिष्ठ नेता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का मंगलवार रात को निधन हो गया। 67 साल की सुषमा स्वराज को दिल का दौरा पड़ा था। बुधवार शाम को दिल्ली के लोधी रोड स्थित शवदाह में उनका अंतिम संस्कार किया गया। पढ़िए दिन भर की सभी बड़ी खबरें...

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

पंचतत्व में विलीन हुईं सुषमा स्वराज, राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की वरिष्ठ नेता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का मंगलवार रात को निधन हो गया। 67 साल की सुषमा स्वराज को दिल का दौरा पड़ा था। बुधवार शाम को दिल्ली के लोधी रोड स्थित शवदाह में उनका अंतिम संस्कार किया गया। सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज ने अंतिम संस्कार की सभी रस्में पूरी कीं। सुषमा के निधन पर देश और दुनिया के बड़े नेताओं ने दुख व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीेजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, गृह मंत्री अमित शाह समेत कई बड़े नेता अंतिम संस्कार में मौजूद रहे।

सुषमा स्वराज को अंतिम विदाई देकर रो पड़े वेंकैया नायडू, संसद में बोले- राखी पर सूनी रहेगी कलाई

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन को राज्यसभा सभापति और देश के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने अपने लिए निजी क्षति बताया है। इसके बाद जब उप राष्ट्रपति लोधी रोड स्थित शवदाह गृह में सुषमा स्वराज को अंतिम विदाई देने पहुंचे तो उनके पार्थिव शरीर के सामने फफक-फफक कर रो पड़े। नायडू पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को छोटी बहन मानते थे जो हर रक्षा बंधन उन्हें राखी बांधा करती थीं।

धारा 370 से ज्यादा कश्मीर के टुकड़े होने से मायूसी, कैद में हैं 80 लाख लोग: शाह फैसल

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने को लेकर पूर्व आईएएस अधिकारी और जम्मू-कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट (जेकेपीएम) के अध्यक्ष शाह फैसल ने कहा है कि लोगों को धारा 370 हटाने से ज्यादा निराशा पूर्ण राज्य का दर्जा छीने जाने से हुई है। शाह फैसले ने ये भी बताया है कि ओमर अबदुल्ला, महबूबा मुफ्ती, सज्जाद लोन जैसे नेताओं के पास पहुंचना मुमकिन नहीं है और मौजूदा हालात में उनके पास कोई संदेश भी भेजना मुश्किल है। शाह फैसल ने एक फेसबुक पोस्ट के जरिए ये बातें कही हैं। उन्होंने कहा कि इसे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी जाएगी।

अयोध्या विवाद: निर्मोही अखाड़ा से कोर्ट ने मांगें विवादित जमीन के सबूत, मिला जवाब- डकैती में खो गए दस्तावेज

अयोध्या विवादित राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले में सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को भी सुनवाई जारी है। सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने निर्मोही अखाड़ा से रामजन्मभूमि पर अपना अधिकार साबित करने के लिए दस्तावेज मांगे। जिस पर निर्मोही अखाड़ा ने जवाब में कहा कि साल 1982 में वहां पर डकैती हुई थी, जिसमें सभी दस्तावेज खो गए। बता दें कि मंगलवार को सुनवाई के दौरान निर्मोही अखाड़ा ने पूरी 2.77 एकड़ विवादित जमीन पर अपना दावा किया था।

सीबीआई ने जज को सुनाई सेंगर की हैवानियत, जानिए कैसे नौकरी के नाम पर निलंबित बीजेपी विधायक ने बनाया शिकार

उन्नाव रेप कांड को लेकर तीस हजारी कोर्ट में सुनवाई हो रही है। सीबीआई ने चार्जशीट में विधायक सेंगर के खिलाफ दर्ज किए गए आरोपों को दोहराते हुए कहा कि उन्नाव रेप पीड़िता के आरोप सही हैं। विधायक कुलदीप सेंगर ने अपने सहयोगी शशि सिंह के साथ मिलकर पीड़िता के साथ दुष्कर्म किया था।

आरबीआई ने दी आम लोगों को राहत, लगातार चौथी बार रेपो रेट में की कटौती, सस्‍ती होगी आपकी ईएमआई!

भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 0.35 फीसदी की कटौती कर दी है। इस तरह आरबीआई ने लगातार चौथी बार रेपो रेट को कम किया है। आरबीआई के इस फैसले के साथ ही रेपो रेट अब 5.75 फीसदी से घटकर 5.40 फीसदी पर आ गई है। इस बदलाव से अब होम लोन सहित दूसरे लोन के सस्ते होने की उम्मीद बढ़ गई है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में हुई मौद्रिक नीति बैठक में यह फैसला लिया गया है।

सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है भारतीय ऑटो सेक्टर, 4 महीने में चली गईं 3.5 लाख नौकरियां

ऑटो सेक्टर में मंदी रुख बरकरार है। ऐसे में कई स्रोतों से जानकारी मिली है कि कारों और मोटरसाइकिलों की बिक्री में कमी से ऑटो सेक्टर में बड़े पैमाने पर नौकरियों की कटौती हो रही है। कई कंपनियां अपने कारखानों को बंद करने के लिए मजबूर हैं। इंडस्ट्री के एक वरिष्ठ सूत्र ने रॉयटर्स को बताया कि शुरुआती अनुमानों से पता चलता है कि वाहन निर्माता, कल-पुर्जे निर्माता और डीलर अप्रैल से अब तक करीब 3,50,000 कर्मचारियों की छंटनी कर चुके हैं। एक सूत्र ने कहा कि कार और मोटरसाइकिल निर्माताओं ने 15,000 और कल-पुर्जे निर्माताओं ने 1,00,000 लोगों को निकाला है, जबकि बाकी नौकरियां डीलर स्तर पर गईं हैं।

बीसीसीआई पर गांगुली का वार, कहा- भगवान ही भारतीय क्रिकेट की मदद कर सकता है

भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने राहुल द्रविड़ को हितों के टकराव के मुद्दे पर भेजे गए नोटिस पर बुधवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की आलोचना की है। बीसीसीआई के एथिक्स अधिकारी डी.के. जैन ने बेंगलुरु स्थित नेशनल क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के ऑपरेशन्स हेड राहुल द्रविड़ को नोटिस भेज हितों के टकराव के मुद्दे पर सफाई मांगी थी।

जैन ने यह फैसला मध्य प्रदेश क्रिकेट संघ (एमपीसीए) के सदस्य संजीव गुप्ता द्वारा की गई शिकायत के बाद लिया है। गांगुली ने ट्वीट किया, ‘भारतीय क्रिकेट में नया फैशन है हितों का टकराव, खबरों में बने रहने का सबसे अच्छा तरीका है। भगवान भारतीय क्रिकेट की मदद करे, द्रविड़ को बीसीसीआई के एथिक्स ऑफिसर से हितों के टकराव मामले में नोटिस मिला है।’

शाहरुख खान की बेटी सुहाना का एक्ट‍िंग डेब्यू

सुपरस्टार शाहरुख खान की बेटी सुहाना खान ने हाल ही में लंदन के आर्डिगली कॉलेज से अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की और अब वह अंग्रेजी शॉर्ट फिल्म 'द ग्रे पार्ट ऑफ ब्लू' से एक्टिंग में डेब्यू करने के लिए बिल्कुल तैयार हैं। इस फिल्म के निर्देशक सुहाना के सहपाठी थियो जिमेनो हैं। जिमेनो ने फिल्म के पोस्टर को इंस्टाग्राम पर साझा किया है जिसमें सुहाना नजर आ रही हैं।

Published: 7 Aug 2019, 6:01 PM
लोकप्रिय