पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने चिदंबरम की हिरासत पर जताई चिंता, मुलाकात के बाद कहा- न्यायपालिका से इंसाफ का भरोसा

आईएनएक्स मीडिया केस में चिदंबरम के खिलाफ कार्रवाई पर सवाल उठाते हुए डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार के 6 सचिवों सहित एक दर्जन अधिकारियों ने प्रस्ताव की जांच के बाद अपनी सिफारिश दी थी और इसके बाद पी चिदंबरम ने मंत्री के रुप में अपनी मंजूरी दी थी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अपने मंत्रिमंडल के पूर्व सहयोगी और वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम की लगातार हिरासत पर चिंता जाहिर किया है। सोमवार को तिहाड़ जेल में बंद पूर्व गृह मंत्री चिदंबरम से मुलाकात के बाद मनमोहन सिंह ने एक बयान जारी कर कहा कि उन्हें पूर्ण विश्वास और आशा है कि न्यायापालिका इस मामले में न्याय करेगी।

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सोमवार की सुबह तिहाड़ जेल में बंद पूर्व गृह मंत्री पी चिदंबरम से मुलाकात की। इस मुलाकात के बाद मनमोहन सिंह ने अपनी कैबिनेट के वरिष्ठ सहयोगी को लेकर चिंता जाहिर करते हुए उनके खिलाफ कार्रवाई पर सवाल उठाए। पूर्व पीएम ने कहा कि “हमारी सरकारी प्रणाली में कोई भी निर्णय किसी एक व्यक्ति द्वारा नहीं लिया जा सकता, सभी निर्णय सामूहिक निर्णय होते हैं, जिन्हें फाईलों में दर्ज किया जाता है।”

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने चिदंबरम की हिरासत पर जताई चिंता, मुलाकात के बाद कहा- न्यायपालिका से इंसाफ का भरोसा

आईएनएक्स मीडिया मामले पर सरकारी प्रक्रिया का जिक्र करते हुए मनमोहन सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार के 6 सचिवों सहित एक दर्जन अधिकारियों ने प्रस्ताव की जांच के उपरांत अपनी सिफारिश दी थी और इसके बाद पी चिदंबरम ने मंत्री के रुप में सर्वसम्मत सिफारिश को अपनी मंजूरी दी थी।

पूर्व पीएम ने कहा, “अगर अधिकारियों की कोई गलती नहीं है, तो ये बात समझ से परे है कि वह मंत्री, जिसने सर्वसम्मति से प्राप्त सिफारिश को मात्र अपनी मंजूरी दी, उस पर अपराध करने का आरोप कैसे लगाया जा सकता है? यदि अकेले एक मंत्री को ही सिफारिश को मंजूरी देने के लिए जिम्मेदार ठहराया जाएगा, तो सम्पूर्ण सरकारी प्रणाली ध्वस्त हो जाएगी।” अंत में मनमोहन सिंह ने इस मामले में न्यायपालिका से इंसाफ मिलने का भरोसा जताया। उन्होंने कहा कि “हमें पूर्ण विश्वास और आशा है कि न्यायालय इस मामले में न्याय प्रदान करेंगे।”

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 23 Sep 2019, 9:50 PM