उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की हालत नाजुक, SGPGIMS में शिफ्ट, जानें हेल्थ अपडेट

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की हालत बिगड़ने के बाद पहले आरएमएलआईएमएस बाद में एसजीपीजीआईएमएस में शिफ्ट कर दिया गया है। उनको रक्तचाप में अचानक वृद्धि से माइनर हर्ट अटैक आया था।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की हालत बिगड़ने के बाद रविवार देर शाम उन्हें संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआईएमएस) में शिफ्ट कर दिया गया।
उन्हें राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान (आरएमएलआईएमएस) से स्थानांतरित किया गया था, जहां वह शनिवार से आईसीयू में थे। उनके रक्तचाप में अचानक वृद्धि से माइनर हर्ट अटैक आया था।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, 89 वर्षीय राजनेता के पैरोटिड ग्रंथि में सूजन हो गया है और उनके किडनी में भी अनियमितताएं पाई गईं हैं। दस डॉक्टरों का एक पैनल पूर्व मुख्यमंत्री का इलाज कर रहा है।


एक एसजीपीजीआई बुलेटिन के अनुसार "उनका रक्तचाप और प्लस स्थिर है, लेकिन यह सेंसरियम में बदल गया है, जिसका इलाज कार्डियोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, एंडोक्रिनोलॉजी और न्यूरो-ऑटोलॉजी के डॉक्टरों द्वारा किया जा रहा है। एंटीबायोटिक्स एडमिनिस्ट्रेशन ने उनके सेप्सिस को नियंत्रित करने में मदद की है, लेकिन मस्तिष्क स्कैन में खुन के थक्के दिखे। "

इस बीच, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य एसजीपीजीआई की क्रिटिकल केयर मेडिसिन आईसीयू में ले जाने से पहले दिग्गज नेता से मिलने गए थे।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia