मुंबई: क्रिस्टल टॉवर में लगी भीषण आग, अब तक 4 की मौत, 16 घायल, बिल्डिंग कमेटी के खिलाफ केस दर्ज

मुंबई के परेल में हिंदमाता सिनेमा के पास क्रिस्टल टावर में लगी आग 2 घंटे की मशक्कत के बाद बुझाई गई। बिल्डिंग से निकाले गए सभी लोगों को केईएम अस्पताल पहुंचाया गया। आग से 14 लोग घायल हो गए हैं जबकि 4 की मौत हो गई है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मुंबई के परेल इलाके में बुधवार को एक बहुमंजिला रिहायशी इमारत क्रिस्टल टॉवर में आग लगने के बाद 4 लोगों की मौत हो गई। जबकि 16 लोग घायल हो गए हैं। घायलों को इलाज के लिए केईएम अस्पताल भर्ती कराया गया है। खबरों के मुताबिक, मरने वालों में एक महिला और तीन पुरुष हैं, वहीं घायलों में 10 पुरुष और 6 महिलाएं शामिल हैं। दमकल विभाग के अधिकारी ने बताया कि आग पर पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है।

क्रिस्टल टॉवर पर लगी आग को काबू पाने के लिए दमकल की अब 20 गाड़ियों को लगाया गया है। इस घटना में घायल कुछ लोगों को अस्पताल भेजा गया है। बताया जा रहा है कि आग सुबह 8 बजे लगी है और दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया।

दमकल अधिकारी के मुताबिक, आग की घटना इमारत की 12वीं मंजिल पर हुई। सूचना के बाद दमकल विभाग की गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। उन्होंने बताया कि शार्ट सर्किट के वजह से ये हादसा हुआ। अधिकारी ने बताया कि बिल्डिंग में फायर सिस्टम एक्टिव नहीं थे, आग लगने के बाद टावर के फायर सिस्टम को एक्टिव किया गया। प्रशासन ने टावर को असुरक्षित घोषित कर दिया है। इसके साथ ही बिल्डिंग कमेटी के खिलाफ आपराधिक केस दर्ज कर लिया गया।

बता दें जून के महीने में आरटीआई से मिली जानकारी के अनुसार बीते 6 साल में आग की 29,140 घटनाएं रिकॉर्ड की गई हैं। इनमें मरने वालों की संख्या का आंकड़ा करीब 300 बताया गया है। महाराष्ट्र अग्नि प्रतिबंधक और जीवरक्षक उपाय योजना अधिनियम 2006 के तहत, नियमों का पालन कराने की जिम्मेदारी मुंबई फायर ब्रिगेड की है। लेकिन बीते 6 सालों में ये घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। इससे साफ पता चलता है कि नियमों का पालन ठीक से नहीं हो रहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia