कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कब आएगी कोविड की चौधी लहर, मास्क पहनने को लेकर दिया बड़ा बयान

कर्नाटक के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री के. सुधाकर ने सोमवार को कहा कि देश में कोविड की चौथी लहर अगस्त के महीने में आने की भविष्यवाणी की गई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

कर्नाटक के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री के. सुधाकर ने सोमवार को कहा कि देश में कोविड की चौथी लहर अगस्त के महीने में आने की भविष्यवाणी की गई है। शून्यकाल के दौरान भाजपा एमएलसी शशिल नमोशी के एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि इनडोर सुविधाओं में मास्क पहनना अनिवार्य किया जाएगा।

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के साथ बैठक कर इस संबंध में फैसला लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस का नया सब वेरिएंट बी.ए.2 सबसे पहले फिलीपींस में सामने आया। बाद में यह 40 देशों में फैल गया। तीसरी लहर के बारे में भविष्यवाणी करने वाली एजेंसी ने फिर से चौथी लहर के आने की भविष्यवाणी की है। एजेंसी ने कहा कि अगस्त के महीने तक देश में चौथी लहर आने की संभावना है।


मंत्री ने कहा कि चौथी लहर आने पर भी लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि राज्य में टीकाकरण अभियान प्रभावी रहा है। उन्होंने आगे कहा कि राज्य में अब तक 10.25 करोड़ टीकाकरण की खुराक दी जा चुकी है।

उन्होंने कहा, "बूस्टर खुराक दी गई है। इसके अलावा, माता-पिता 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों को टीका लगाने के लिए आश्वस्त हैं।"

टीकाकरण कोविड के प्रसार को रोकता है। हालांकि, लोगों को सावधानियों का पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा, "हमने 55,256 ऑक्सीजन युक्त बिस्तरों की व्यवस्था की है। ऑक्सीजन उत्पादन की क्षमता 300 मीट्रिक टन से बढ़ाकर 1,270 मीट्रिक टन कर दी गई है।"

कुल 265 प्रयोगशालाएं स्थापित की गई हैं और परीक्षण क्षमता प्रति दिन 2.5 लाख बढ़ाई गई है। उन्होंने कहा कि तीन साल के अनुभव के साथ, डॉक्टर उपचार प्रदान करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित हैं।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia