केजरीवाल सरकार की दिल्लीवासियों को सौगात, सरकारी अस्पतालों में मुफ्त कोरोना वैक्सीन का ऐलान, पढ़ें बजट में और क्या है खास?

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और वित्तमंत्री मनीष सिसोदिया ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए विधान सभा में दिल्ली का बजट पेश किया। सिसोदिया ने इस दौरान दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में फ्री में कोरोना वैक्सीन का ऐलान किया। इसके साथ ही महिलाओं के लिए अलग से मोहल्ला क्लिनिक का भी वादा किया।

फोटो:  AAP
फोटो: AAP
user

पवन नौटियाल @pawanautiyal

दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने आज यानी मंगलवार को दिल्ली विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 69,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। सिसोदिया ने इस दौरान कहा- दिल्ली सरकार ने 75वें स्वतंत्र दिवस का जश्न मनाने का फैसला किया है। 12 मार्च से 75 सप्ताह तक कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। दिल्ली सरकार का वित्तीय वर्ष 2021-22 का बजट 'देशभक्ति बजट' होगा। उनके मुताबिक दिल्ली सरकार की योजना 2047 तक शहर की प्रति व्यक्ति आय को सिंगापुर के स्तर तक बढ़ाने की है।

सदन में मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन लोगों को मुफ्त देने का भी ऐलान किया। मनीष सिसोदिया ने बताया कि हमने इसके लिए बजट में 50 करोड़ रुपए का आवंटन किया है। जल्द ही प्रतिदिन टीकाकरण को 45 हजार से बढ़ाकर 60000 कर दिया जाएगा। अपने बजट भाषण के दौरान मनीष सिसोदिया ने कई महत्वपूर्ण ऐलान किए। उन्होंने कहा कि अगले साल से दिल्ली में महिलाओं के लिए विशेष मोहल्ला क्लीनिक खुलेंगे।

डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली की अलग-अलग कॉलोनियों में सरकार की तरफ से ध्यान और योग के प्रशिक्षक उपलब्ध कराए जाएंगे, शहीदों के परिवार के लिए 26 करोड़ के बजट का प्रस्ताव किया गया, 75 वर्ष के अधिक उम्र के नागरिकों को सम्मानित करने के लिए दिल्ली भर में कार्यक्रम होंगे। डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली के हर नागरिक को हेल्थ कार्ड दिया जाएगा और हर व्यक्ति का ऑनलाइन डेटा उपलब्ध होगा, अस्पताल में पुराने इलाज की हर जानकारी उपलब्ध होगी।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने इस साल के लिए 69 हजार करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया। उन्होंने कहा कि लोगों के लिए स्कीम का खर्त 55 फीसदी जबकि सरकारी खर्च 45 फीसदी रहेगा। दिल्ली सरकार द्वारा स्थानीय निकायों को चार हजार करोड़ रुपये की मदद दी जाएगी, इसके अलावा स्टांप शुल्क, पार्किंग शुल्क भी स्थानीय निकायों को दिया जाएगा। दिल्ली में 12 मार्च से देशभक्ति के कार्यक्रम शुरू होंगे, जिसमें आगे के विजन को दर्शाया जाएगा। भगत सिंह के जीवन से जुड़े कार्यक्रमों को दर्शाने के लिए 10 करोड़ रुपये जारी किए गए। सिसोदिया ने आगे कहा कि दिल्ली सरकार ने आज़ादी की सौंवी वर्षगांठ पर 2048 में 39वें ओलंपिक खेल की मेजबानी करने का लक्ष्य बनाया है। कम से कम 10 खेल क्षेत्रो में अंतर्राष्ट्रीय मेडल विजेता तैयार करने का लक्ष्य होगा


मनीष सिसोदिया ने अपने बजट भाषण के दौरान कहा कि बाबा साहेब आंबेडकर के नाम पर जो कार्यक्रम होंगे, उसके लिए भी दस करोड़ रुपये का आवंटन किया गया। कनॉट प्लेस की तरह ही दिल्ली में अब 500 जगहों पर तिरंगे लगाए जाएंगे। साथ ही दिल्ली के स्कूलों में अब एक पीरियड देशभक्ति के बारे में पढ़ेगा। हम हर व्यक्ति को कट्टर देशभक्त के तौर पर तैयार करेंगे, ताकि वो नियमों का पालन करे। दिल्ली में यूथ फॉर एजुकेशन के नाम से प्रोग्राम शुरू किया जाएगा, इसके जरिए पढ़े लिखे नागरिक कम सुविधा वाले बच्चों को तैयार कर पाएंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia