उत्तराखंड में मौसम की 'मनमर्जियां', केदारनाथ में बर्फबारी, चारधाम यात्रा की तैयारियों पर फिरा पानी

डीएम मयूर दीक्षित ने बताया कि केदारनाथ धाम में बर्फबारी से यात्रा व्यवस्थाओं के साथ ही पुनर्निर्माण कार्यों में दिक्कतें पैदा हो रही हैं। हालांकि उन्होंने दावा किया है कि सभी व्यवस्थाओं को समय से दुरूस्त कर लिया जाएगा। मजदूर दिन रात काम में जुटे हुए हैं।

केदारनाथ धाम में बर्फबारी
केदारनाथ धाम में बर्फबारी
user

नवजीवन डेस्क

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू होने से ऐन पहले मौसम की मनमर्जियां जारी है। एक तरफ जहां कल तक उत्तराखंड के कई इलाकों में आसमान से आग बरस रही थी, तो वहीं आज पहाड़ी जिलों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया। आज एक बार फिर केदारनाथ धाम में बर्फबारी हुई, जिसने चारधाम यात्रा की पहले की सारी तैयारियों पर पानी फेर दिया है।

इस बारिश और बर्फबारी से जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली है, तो वहीं चारधाम यात्रा की तैयारियों में खलल भी पड़ रहा है, क्योंकि आगामी 25 अप्रैल को केदारनाथ धाम के कपाट खोले जाने हैं। ऐसे में चारधाम यात्रा शुरू होने में अब वक्त नहीं बचा है, लेकिन धाम में लगातार बिगड़ रहा मौसम यात्रा की तैयारियों में बाधक बन रहा है।


यहां बता दें कि, केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे, लेकिन धाम में फिर से बर्फबारी शुरू होने के कारण यात्रा तैयारियों में दिक्कतें पैदा होने लगी हैं। धाम में अभी पेयजल, स्वास्थ्य सहित अन्य व्यवस्थाओं को पूरा किया जाना है। अगर ऐसे ही मौसम खराब रहा तो यात्रा तैयारियों में भारी परेशानियां खड़ी हो जाएंगी।

यात्रा से संबंधित विभागों द्वारा यात्रा व्यवस्थाओं के लिए अपनी-अपनी तैयारियां तत्परता से की जा रही हैं, मगर केदारनाथ धाम में मौसम खराब होने और भारी बर्फबारी हो जाने के कारण किए जा रहे निर्माण कार्यों और व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने में व्यवधान पैदा हो रहा है। इसके बावजूद श्रमिकों द्वारा विषम कठिन परिस्थितियों में भी भारी बर्फबारी के बीच कार्य किया जा रहा है।


डीएम मयूर दीक्षित ने बताया कि धाम में बर्फबारी होने से यात्रा व्यवस्थाओं के साथ ही पुनर्निर्माण कार्यों में दिक्कतें पैदा हो रही हैं। हालांकि उन्होंने दावा किया है कि सभी व्यवस्थाओं को समय से दुरूस्त कर लिया जाएगा। मजदूर दिन रात काम में जुटे हुए हैं। इस बेमौसम बारिश और बर्फबारी ने किसानों की मुश्किलें भी बढ़ाई है। यह बारिश फसलों के लिए नुकसान दायक साबित हो रही है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia