गुरूग्राम में शांतिपूर्ण संपन्न हुई जुमे की नमाज, नूंह में प्रशासन के निर्देश पर घर पर ही हुई प्रार्थना

इससे पहले, आज सुबह जमीयत उलेमा के अध्यक्ष मुफ्ती सलीम कासमी ने लोगों से किसी भी खुले स्थान पर शुक्रवार की नमाज अदा नहीं करने और मस्जिदों या अपने घरों में नमाज अदा करने की अपील की थी। मुस्लिम एकता मंच ने भी खुली जगहों पर नमाज अदा नहीं करने को कहा था।

गुरूग्राम में शांतिपूर्ण संपन्न हुई जुमे की नमाज, नूंह में प्रशासन के निर्देश पर घर पर हुई प्रार्थना
गुरूग्राम में शांतिपूर्ण संपन्न हुई जुमे की नमाज, नूंह में प्रशासन के निर्देश पर घर पर हुई प्रार्थना
user

नवजीवन डेस्क

इस महीने की शुरुआत में हरियाणा में भड़की सांप्रदायिक हिंसा के करीब दो हफ्ते बाद आज शुक्रवार को गुरुग्राम की विभिन्न मस्जिदों में कड़ी सुरक्षा के बीच शातुपूर्ण तरीके से जुमे की नमाज अदा की गई। इस दौरान मस्जिद के आसपास की दुकानें भी खुलीं। वहीं, नूंह में प्रशासन के निर्देश पर घरों में ही नमाज अदा की गई।

गुरुग्राम में पुलिस अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार की नमाज शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न हुई। कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं आई है। सांप्रदायिक झड़पों के लगभग दो हफ्ते बाद शुक्रवार को गुरुग्राम में मस्जिद से सटी दुकानें खोले जाने पर दुकानदारों में खुशी देखी गई। हालांकि, हाल की झड़पों के कारण अधिकांश मस्जिदों में कम भीड़ देखी गई।


वहीं, शुक्रवार को सोहना चौक वाली जामा मस्जिद, राजीव चौक के पास वाली मस्जिद सहित अधिकांश मस्जिदों में सामान्य से कम भीड़ देखी गई। एक दुकानदार असलम ने बताया, "हमें खुशी है कि हमारी दुकानें दो सप्ताह के बाद खुली हैं। झड़प के बाद हमारी दुकानें बंद थीं, हमें भारी नुकसान का सामना करना पड़ा, लेकिन अब स्थिति सामान्य है।"

इससे पहले, आज सुबह जमीयत उलेमा के अध्यक्ष मुफ्ती सलीम कासमी ने लोगों से फिर से अपील करते हुए कहा कि वह किसी भी खुले स्थान पर शुक्रवार की नमाज अदा न करें और उन्हें मस्जिदों या अपने घरों में नमाज अदा करने को कहा। मुस्लिम एकता मंच के सदस्य शहजाद खान ने कहा, "हमने अपने समुदाय के सदस्यों से खुली जगहों पर शुक्रवार की नमाज अदा नहीं करने को कहा है। जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए यह जरूरी है।"


वहीं गुरुग्राम के एसीपी क्राइम वरुण दहिया ने कहा कि शुक्रवार की नमाज पर कोई प्रतिबंध नहीं है। नमाज की अनुमति थी। हमने लोगों से गलत सूचना पर विश्वास नहीं करने की अपील की है। हमारी साइबर अपराध टीमें असामाजिक और झूठे पोस्ट पर नजर रख रही हैं। गड़बड़ी करने वालों पर सक्त कार्रवाई होगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia