भगोड़े मेहुल चौकसी की पत्नी ने तोड़ी चुप्पी, गर्लफ्रेंड को लेकर किए चौंकाने वाले खुलासे

पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी मेहुल चोकसी पर आज फिर से डोमिनिका हाई कोर्ट में सुनवाई होगी। इस बीच, भगोड़े कारोबारी की पत्नी ने चुप्पी तोड़ते हुए पूछा कि जिस बारबरा जराबिका को उनके पति की गर्लफ्रेंड बताया जा रहा है, आखिर वो है कहां?

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

डोमिनिका की एक अदालत भगोड़े भारतीय व्यवसायी मेहुल चोकसी के वकीलों द्वारा दायर बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका पर सुनवाई के लिए तैयार है, उनकी पत्नी प्रीति चोकसी ने बिजनेस स्टैंडर्ड के साथ एक साक्षात्कार में आरोप लगाया है कि रहस्यमय लड़की, बारबरा जबरिका, अगस्त 2020 में एंटीगुआ और बारबुडा आई थी और वह द्वीप पर उनके दूसरे घर में चली गई थी। उसने यह भी दावा किया कि उसे पकड़ने के बाद, चोकसी ने सोचा था कि उसे मार दिया जाएगा।

भगोड़ा हीरा व्यापारी, जो निवेश कार्यक्रम द्वारा नागरिकता के तहत 2017 में नागरिकता लेने के बाद 2018 से एंटीगुआ और बारबूडा में रह रहा है, 23 मई को लापता हो गया था, जिससे द्वीप राष्ट्र में बड़े पैमाने पर तलाशी हुई थी।

उसे 27 मई को डोमिनिका में पकड़ा गया था। डोमिनिकन की एक अदालत ने चोकसी के प्रत्यर्पण पर अगले आदेश तक रोक लगा दी है, जबकि उसके वकीलों द्वारा दायर बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका पर सुनवाई की जा रही है।


साक्षात्कार में प्रीति चोकसी ने कहा, "रविवार को ठीक 5:11 बजे वह चला गया। वह डिनर के लिए जाना चाहता था। लगभग 8.30 या 9 बजे मुझे चिंता होने लगी थी। वह आम तौर पर शाम 7 बजे तक घर आता है। लेकिन क्योंकि उसने कहा कि वह रात के खाने के लिए जा रहा था, मैंने उसको फोन करने की कोशिश की। उसके एंटीगुआन नंबर से व्हाइसमेल आया और उसके व्हाट्सएप पर रिंगिंग हो रही थी। मैं बहुत घबरा रही थी। मैं अकेली थी, मैं यहां (एंटीगुआ में) ज्यादा लोगों को नहीं जानती।"

उसने आगे कहा कि चोकसी का एक दोस्त है जो सलाहकार के रूप में आता है और उसके साथ काम करता है।

प्रीति ने बिजनेस स्टैंडर्ड को दिए इंटरव्यू में कहा, "तो मैंने उसे लगभग 10 या सवा 10 बजे फोन किया। मैंने पूछा, क्या आप उसके साथ हैं? मेरे दिमाग में मेरा पहला विचार था कि शायद वह समुद्र तट पर चल रहा था और शायद वह पानी में चला गया और शायद कुछ हुआ, एक दुर्घटना। हमारे पास एक रसोइया है जो मदद करता है। मैंने उसे फोन किया और कहा, "किसी भी तरह से सर (मेहुल चोकसी) ने आपको फोन किया और उसने कहा 'नहीं'।" उसने आपबीती सुनाते हुए कहा कि तभी चोकसी का दोस्त भी आ गया।

मैंने पूछा, क्या आप बस समुद्र तटों के आसपास जा सकते हैं। 10:30 बजे, सवा 11 बजे, उसने यह कहने के लिए फोन किया कि उसे कुछ मिल सकता है। दूसरे व्यक्ति ने भी यही बात कही। फिर दोनों ने कहा, चलो थाने चलते हैं, क्योंकि ये नॉर्मल नहीं है। तो हम थाने गए।

उसने बिजनेस स्टैंडर्ड को बताया, "11 बजे से (कोविड के कारण) कर्फ्यू था, रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू है, हमारे पास केवल एक कर्फ्यू पास था। इसलिए हम एक कार में पुलिस स्टेशन गए। ये दो लोग (सलाहकार और रसोइया) ) उन्होंने शिकायत लिखी।"

उसने यह भी दावा किया कि शुरू में पुलिस ने कहा, आपको 24 घंटे इंतजार करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि "लेकिन हमने कहा कि उनके घर नहीं जाने का कोई रास्ता नहीं था। उन्होंने इसे गंभीरता से लिया, भगवान का शुक्र है, और शिकायत दर्ज की। उस समय समुद्र तटों और सड़कों पर क्रूजर चल रहे थे; कर्फ्यू के कारण वे सुनिश्चित कर रहे थे कि समुद्र तट बंद नहीं थे और लोग पार्टी नहीं कर रहे थे।"

"उन्होंने तुरंत क्रूजर से संपर्क किया और कहा कि क्या आप देख सकते हैं। हम गए और हमने यह भी सोचा कि अगर हम उसे या उस कार को देख सकते हैं, जिस पर वह गया था। यह लगभग 12 बजे है। पुलिस ने कहा, "हम खोज रहे हैं, चिंता मत करो, घर जाओ, यह कर्फ्यू है, तुम बाहर नहीं हो सकते। वे अपनी गश्त पर गए और हम घर चले गए।"

यह पूछे जाने पर कि क्या उनके पास पुलिस में दर्ज शिकायत की प्रति है, उन्होंने कहा, "हमने इसके लिए कहा, लेकिन उन्होंने कहा कि अब आपको इसे प्राप्त करने के लिए आयुक्त और एक वकील के पास जाना होगा। मैं बहुत परेशान हूं कि वह (मेहुल चोकसी) को शाम करीब साढ़े पांच बजे एक नाव पर ले जाया गया और किसी ने इसे देखा नहीं है। जॉली हार्बर (एंटीगुआ का एक लोकप्रिय हिस्सा) में कोई भी वीडियो निगरानी कैमरा काम नहीं कर रहा है।"

चोकसी द्वारा चलाई गई कार के बारे में पूछे जाने पर उसने कहा, "जहां कार अगली सुबह 7.30 बजे मिली थी, पुलिस ने उसी क्षेत्र में तड़के 3 बजे गश्त की थी और वह वहां नहीं थी। लेकिन यह रहस्यमय तरीके से सुबह 7.30 बजे मिली।"

जबरिका के बारे में पूछा गया, जिस पर कथित तौर पर चोकसी को उसके घर में फुसलाया गया था, जहां से उसका दावा है कि उसका अपहरण कर लिया गया था, तो प्रीति ने कहा, "नहीं, मैंने उसे नहीं देखा है, लेकिन मुझे पता था कि वह अगस्त (2020) में एंटीगुआ आई थी और वह द्वीप पर हमारे दूसरे घर में चली गई थी और उसने वहां के शेफ से दोस्ती की।"

उसने (जबरिका) रविवार को जोर देकर कहा कि वे द्वीप के उत्तर की ओर जाएं। उसने कहा कि उसे चलने का मन नहीं कर रहा था, क्योंकि वह थोड़ा थका हुआ महसूस कर रहा था। उसने कहा, मैं अभी डिनर के लिए जाऊंगा।

जबरिका के बारे में पूछे जाने पर प्रीति ने कहा, "यह वह व्यक्ति नहीं है जिसे टीवी मीडिया द्वारा दिखाया जा रहा है। वह अलग दिखती है। आपको एक सेक्सी फीमेल फेटेल दिखाया जा रहा है। वह ऐसा नहीं है।"

जब यह पूछा गया कि क्या जबरिका गायब हो गई है या वह अब एंटीगुआ में नहीं है, तो प्रीति ने कहा, "ऐसी अफवाहें सामने आ रही हैं कि वह डोमिनिका में हो सकती है या वह चली गई हो सकती है।"

चोकसी की गतिविधियों का विवरण साझा करते हुए प्रीति ने कहा कि उन्होंने पिछले तीन वर्षों में द्वीप नहीं छोड़ा है क्योंकि उनका स्वास्थ्य अच्छा नहीं है और वह 63 वर्ष के हैं। उसने यह भी कहा कि चोकसी का पासपोर्ट घर पर है।

जब उनसे पूछा गया कि 25 मई को जब चोकसी के डोमिनिका पहुंचे तो उनका क्या हुआ, तो उन्होंने कहा, "उन्हें एक वकील से मिलने, चिकित्सा सहायता लेने की अनुमति नहीं थी, कुछ भी नहीं।"

प्रीति ने कहा कि पहली बार किसी डॉक्टर ने उन्हें देखा था जब एंटीगुआ के विदेश मंत्री ने इसकी व्यवस्था की थी। उसने यह भी कहा कि चोकसी को लगा कि उसे मार दिया जाएगा।

"बुनाई जा रही कहानी यह है कि वह फरार हो गया, और पहली कहानी, क्यूबा की कहानी ने लोगों को उस दिशा में इशारा किया। यह बहुत बुरी तरह से किया गया था। मेरे पति अब भारतीय संविधान की धारा 9 के अनुसार भारतीय नागरिक नहीं हैं। 2017 में, वह एक भारतीय नागरिक नहीं रहा। उसके लिए पृथ्वी पर सबसे सुरक्षित स्थान एंटीगुआ है।"

चोकसी 13,500 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ऋण धोखाधड़ी मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा भारत में वांछित है। सीबीआई द्वारा मामला दर्ज करने से कुछ दिन पहले वह जनवरी 2018 में एंटीगुआ शिफ्ट हो गया था।

पिछले गुरुवार को, चोकसी की पहली तस्वीरें ऑनलाइन सामने आईं, जिसमें उनकी बाहों पर चोट के निशान और सूजी हुई आंख दिखाई दे रही थी।

भारत में उनके वकील विजय अग्रवाल ने बताया, "चोकसी को एंटीगुआ से एक जहाज में चढ़ने के लिए मजबूर किया गया और उसे डोमिनिका ले जाया गया। उसने यह भी दावा किया कि चोकसी के शरीर पर बल प्रयोग के निशान थे।"

उन्होंने कहा, "कुछ गड़बड़ है और मुझे लगता है कि उसे दूसरी जगह ले जाने की रणनीति थी ताकि उसे भारत वापस भेजने की संभावना हो। इसलिए मुझे नहीं पता कि कौन सी ताकतें काम कर रही हैं। समय बताएगा।"

हालांकि, एंटीगुआ के पुलिस आयुक्त एटली रॉडने ने चोकसी के वकील के दावों को खारिज कर दिया और कहा कि उन्हें जबरन हटाए जाने की कोई जानकारी नहीं है।

चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए भारतीय अधिकारियों की आठ सदस्यीय टीम भी एक निजी जेट से डोमिनिका में उतरी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia