उन्नाव गैंगरेप की पूरी कहानी: पिछले साल दिसंबर में गैंगरेप, मार्च में एफआईआर और अब पीड़िता को जिंदा जलाया

गैंगरेप पीड़िता को जिंदा जलाकर मारने की कोशिश में जिन 5 आरोपियों के नाम हैं, उनमें पीड़िता के साथ गैंगरेप के दो आरोपी भी हैं, जिनमें से एक तो हाल ही में जमानत पर जेल से बाहर आया है। इन दोनों ने अपने तीन अन्य साथियों के साथ मिलकर आज की घटना को अंजाम दिया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

हैदराबाद गैंगरेप और पीड़िता को जिंदा जलाकर मारने की दिल दहला देने वाली वारदात के बाद स्तब्ध पूरा देश अभी थोड़ा संभला ही था कि उत्तर प्रदेश के उन्नाव से एक और भयावह घटना सामने आई है, जिससे एक बार फिर पूरे देश को झटका लगा है। गुरुवार की सुबह उन्नाव जिले में एक गैंगरेप पीड़िता पर जानलेवा हमलाकर उसे जिंदा जलाने की भयावह घटना सामने आई। हाल ही में जमानत पर छूटे गैंगरेप आरोपियों ने पीड़िता को ना सिर्फ चाकू मारकर बुरी तरह जख्मी कर दिया बल्कि उसके ऊपर पेट्रोल डालकर जिंदा जलाने की भी कोशिश की गई।

घटना के बाद जब आरोपी उसे मरा समझकर चले गए तो खुद पीड़िता ने 112 पर फोन कर पुलिस को अपने साथ हुई घटना की जानकारी दी। जिसके बाद पुलिस और एंबुलेंस पहुंची और उसे अस्पताल ले जाया गया। मौके पर पहुंची पुलिस ने लड़की को पहले पास के जिला अस्पताल में भर्ती कराया, जहां से उसे लखनऊ रेफर कर दिया गया। पीड़िता की गंभीर हालत को देखते हुए देर शाम उसे एयरलिफ्ट कर दिल्ली लाया जा रहा है। डॉक्टरों के मुताबिक पीड़िता 90 प्रतिशत जल चुकी है और उसकी हालत बहुत गंभीर है।

पीड़िता ने अस्पताल में अपना बयान भी दर्ज कराया है। मजिस्ट्रेट के समक्ष दिए अपने बयान में पीड़िता ने 5 लोगों के नाम लेते हुए बताया कि उन सभी ने मिलकर पहले उसे चाकू से मारा और फिर पेट्रोल डालकर जिंदा जला दिया। मामला सामने आने के बाद उन्नाव से लेकर लखनऊ औऱ दिल्ली तक हड़कंप मच गया। पुलिस ने आनन-फानन में केस दर्ज कर सभी 5 आरोपियों की गिरफ्तार करने का दावा किया है। आज की घटना में जिन 5 आरोपियों के नाम हैं, उनमें पीड़िता के साथ गैंगरेप का आरोपी है और हाल ही में जमानत पर छूट कर जेल से बाहर आया है। आज की घटना को गैंगरेप के दो आरोपियों ने अपने तीन साथियों के साथ मिलकर अंजाम दिया।


दरअसल घटना की कहानी पूरी तरह से एक डरावनी फिल्म की तरह दिल दहला देने वाली है। मामला पिछले साल दिसंबर का है। उन्नाव के बिहार थाने के हिंदूनगर गांव के रहने वाले शिवम त्रिवेदी और शुभम त्रिवेदी ने 12 दिसंबर, 2018 को गांव की ही रहने वाली पीडिता के साथ गैंगरेप किया था। इस मामले का एफआईआर रायबरेली लालगंज थाना में दर्ज है। पीड़िता के मुताबिक आरोपी ने उसे शादी का झांसा देकर रायबरेली में रेप किया और रेप का वीडियो भी बनाया। इसके बाद धमकी देकर लड़की के साथ कई बार रेप किया गया। पीड़िता के मुताबिक आरोपी ने उसे कमरे में कैद कर रखा था और बाहर निकलने पर जान से मारने की धमकी देता था। पीड़िता जब शादी के लिए दबाव बनाने लगी, तो आरोपी ने शादी से इनकार करते हुए उसे उसके गांव जाकर छोड़ दिया।

यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि अपने साथ हुई वहशियत की शिकायत दर्ज कराने के लिए भी पीड़िता को लंबी लड़ाई लड़नी पड़ी थी। लगातार कोशिशों और जद्दोजहद के बाद घटना के 3 माह बाद जाकर मार्च 2019 में पुलिस ने गैंगरेप की शिकायत दर्ज की थी। और आज जब उसी केस की तारीख के लिए पीड़िता रायबरेली कोर्ट जा रही थी, तो आरोपियों ने उसे रास्ते में घेरकर ना सिर्फ मारने की कोशिश की, बल्कि जिंदा जलाने की भी कोशिश की। भले आपको ये कहानी किसी फिल्म की दर्दनाक कहानी लगे, लेकिन ये आज के उत्तर प्रदेश की एक वास्तविक कहानी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 05 Dec 2019, 7:08 PM