काशी में महाशिवरात्रि पर दिखी गंगा-जमुनी तहजीब, मुस्लिम समुदाय ने शिवभक्तों पर बरसाए फूल

पुष्प वर्षा करने वालों में शामिल परवीन, आसमां और इमरान ने बताया कि हर भारतीय हर धर्म को सम्मान देता है। इसी कारण लोगों को आज यहां महाशिवरात्रि के मौके पर अनोखा नजारा देखने को मिला, जो बताता है कि भारत में सब धर्म एकजुट हैं और हर त्यौहार साथ में मनाते हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

धर्म और आध्यात्म की नगरी काशी में हर वर्ष की भांति इस बार भी महाशिवरात्रि का अनोखा रंग चढ़ा नजर आया। यहां पर आज काशी विश्वनाथ के दर्शन करने जा रहे लाइन में खड़े श्रद्धालुओं पर मुस्लिम समुदाय ने पुष्पवर्षा की। जिसमें गंगा-जमुनी तहजीब की झलक देखने को मिली।

इस दौरान सांप्रदायिक सौहार्द का अनूठा नजारा देखने को मिला। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने गोदौलिया से लेकर काशी विश्वनाथ मंदिर तक कतार बंद होकर खड़े लोगों पर फूलों की बारिश करते हुए ओम नम: शिवाय नारे का जयघोष लगाया। बड़ी संख्या में पहुंचे मुस्लिम महिला और पुरुषों ने शिव भक्तों पर फूलों की बारिश करते हुए यह संदेश देने की कोशिश की कि देश में ईद, दिवाली, होली और महाशिवरात्रि जैसे महापर्व साथ मिलकर मनाए जाते हैं।

काशी में मुस्लिमों ने शिव भक्तों पर मंदिर दर्शन करने जाते समय पुष्पवर्षा कर शहर की गंगा-जमुनी तहजीब की परंपरा का निर्वहन किया। हर वर्ष गंगा-जमुनी तहजीब की परंपरा के निर्वहन की यह प्रक्रिया अब परंपरा का हिस्सा बन चुकी है। सुबह से ही मंदिर में दर्शन के लिए जाते समय आस्थावानों पर टोकरी से भरकर सभी पर पुष्पवर्षा कर भाईचारा और सौहार्द का संदेश दिया।

शिव भक्तों पर फूल बरसाने वाले स्थानीय मोहम्मद आसिफ ने बताया कि हर कोई भारतीय होने के नाते हर धर्म का सम्मान करता है। यही वजह है कि आज महाशिवरात्रि के मौके पर काशी से अनोखी तस्वीर सामने आई है। तस्वीरें लोगों को यह बताने के लिए काफी हैं कि भारत में सब धर्म एकजुट हैं और हर त्यौहार सभी साथ में मनाते हैं।

काशी में शिव भक्तों पर पुष्प वर्षा करने वालों में शामिल परवीन, आसमां और इमरान ने बताया कि, "हर भारतीय हर धर्म को सम्मान देता है। इसी कारण लोगों को आज यहां महाशिवरात्रि के मौके पर अनोखा नजारा देखने को मिला। आज का यह अवसर लोगों को बताने के लिए काफी है कि भारत में सब धर्म एकजुट हैं और हर त्यौहार सभी साथ में मनाते हैं।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय