गैंग्स ऑफ धनबाद छलनी कर रहा कोयलांचल का अमन-चैन, रोज गरज रहीं बंदूकें, खुलेआम दी जा रही पुलिस को चुनौती

गैंग्स ऑफ धनबाद ने एक बार फिर कोयलांचल के अमन-चैन पर ग्रहण लगा दिया है। बंदूकें रोज गरज रही हैं। गैंगवार, फायरिंग, बमबारी का सिलसिला सा चल पड़ा है। हद तो यह कि गैंगस्टर अब हथियार लहराते हुए जिले के पुलिस कप्तान के नाम वीडियो जारी कर उन्हें खुली चुनौती दे रहे हैं।

फोटो : आईएएनएस
फोटो : आईएएनएस
user

आईएएनएस

गैंग्स ऑफ धनबाद ने एक बार फिर कोयलांचल के अमन-चैन पर ग्रहण लगा दिया है। बंदूकें रोज गरज रही हैं। गैंगवार, फायरिंग, बमबारी का सिलसिला सा चल पड़ा है। हद तो यह कि गैंगस्टर अब हथियार लहराते हुए जिले के पुलिस कप्तान के नाम वीडियो जारी कर उन्हें खुली चुनौती दे रहे हैं। अपराधी थाने में घुसकर पुलिसकर्मी की पिटाई तक कर दे रहे हैं। वासेपुर, झरिया, कतरास, धनबाद, बाघमारा जैसे इलाकों में खूंरेजी की वारदातें थमने का नाम नहीं ले रहीं।

ज्यादातर वारदातों के पीछे की वजहें कोयले के अवैध कारोबार में वर्चस्व की जंग और गुंडा टैक्स की वसूली है। इसी हफ्ते की बात करें तो 18 से 21 अप्रैल तक हर रोज गोलीबारी, बमबारी, आगजनी की घटनाएं हुईं। गुरुवार यानी 21 अप्रैल को कतरास थाना अंतर्गत आकाशकिनारी छाताबाद में कोयले के कारोबार में वर्चस्व के सवाल पर दो गुट भिड़ गये। दोनों ओर से कई राउंड फायरिंग हुई। पांच लोग घायल हैं। मुकेश यादव और सुशील यादव के शरीर में गोली लगी है। एक महिला मुनिया देवी भी घायल हुई है। फायरिंग के बाद बस्ती के लोगों ने कतरास थाने के सामने जमकर हंगामा किया। चार-पांच लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है।

फोटो : आईएएनएस
फोटो : आईएएनएस

बैंक मोड़ धनबाद शहर का सबसे व्यस्त इलाका है। यहां 20 अप्रैल को बैंक मोड़ थाना से थोड़े ही फासले पर शाम पांच बजे अपराधियों ने कोयला व्यवसायी कतरास निवासी रविकांत हजारी उर्फ बाबू हजारी की कार पर सामने से हमला कर दिया। चार अपराधी दो पल्सर बाइक पर सवार थे। आगे-पीछे दोनों ओर से उन्हें घेरा और कार का शीशा तोड़कर ढाई लाख रुपये लूट लिये। उन्हें भी कार से खींचकर मारने की कोशिश की, लेकिन भीड़ जुट आयी तो अपराधी फरार हो गये।

जिले के खरखरी ओपी अंतर्गत बंद पड़ी मधुबन कोलियरी में पोखरिया के पास अवैध उत्खनन को लेकर 18 अप्रैल सोमवार की देर रात कोयला तस्करों ने अंधाधुंध फायरिंग और बमबारी की। जवाब में अगले ही दिन 19 अप्रैल को स्थानीय लोगों के एक समूह वे अवैध उत्खनन में लगी जेसीबी मशीन में आग लगा दी। अवैध उत्खनन के दौरान दो पक्षों के बीच मारपीट, जेसीबी जलाने, गोली व बम चलाने के मामले में दोनों पक्षों की ओर से कुल दस लोगों को नामजद आरोपी बनाया गया है। एक की गिरफ्तारी हुई है।


फोटो : आईएएनएस
फोटो : आईएएनएस

बीते 12 अप्रैल को झरिया थाना क्षेत्र के भागा स्टेशन रोड निवासी रेलवे के स्क्रैप व्यवसायी तुफैल अहमद उर्फ पप्पू खान के घर दोपहर साढ़े तीन बजे बम फेंके गये। एक बम दीवार में लगकर फट गया, जबकि एक जिंदा पाया गया। वहां एक पर्ची भी फेंकी गई थी, जिसमें रंगदारी नहीं देने पर जान मारने की धमकी दी गयी थी। धनबाद शहरी क्षेत्र के जोरापोखर थाना क्षेत्र के शालीमार में दीपक सेन के घर पर 11 अप्रैल की देर रात फायरिंग हुई। बीते 2 अप्रैल की शाम जोरापोखर थाना क्षेत्र के भागा रेलवे साइडिंग में ठेकेदार बबलू सिंह को गोलियों से छलनी कर दिया गया।

हालांकि पुलिस ने मामले का खुलासा करते हुए तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। हत्या ठेकेदारी में वर्चस्व के सवाल पर हुई थी। इसके पहले बैंक मोड़ स्थित टायर शोरूम में 28 मार्च की दोपहर गोली बारी हुई। गोली से शोरूम के मालिक गुल मोहम्मद के भाई और स्टाफ बाल-बाल बचे। 27 मार्च को सदर थाना क्षेत्र के दामोदरपुर निवासी व्यवसायी मुकेश पंडित की गोली मार कर हत्या कर दी गयी थी।

फोटो : आईएएनएस
फोटो : आईएएनएस

28 मार्च को अपराधियों ने शनिवार की रात भूली बी ब्लॉक बिजली घर में धावा बोल कर हथियार के बल पर बिजली कर्मियों को बंधक बना लिया। इसके बाद ट्रांसफॉर्मर के लाखों का पीतल का क्वायल और पार्ट-पुर्जे लूट लिए।

धनबाद का एक गैंगस्टर है प्रिंस खान। बीते नवंबर में उसके गुर्गों ने व्यवसायी नन्हें खान को भून डाला था। इसके बाद वीडियो जारी कर घटना की जिम्मेदारी ली। उसने खुद को छोटे सरकार का नाम दे रखा है और तब से व्यवसायियों को लगातार धमका रहा है। प्रिंस खान ने बीते 16 अप्रैल की रात को खुद बिलियर्डस पूल खेलते और पाइप पीते हुए वीडियो जारी किया। उसने एसएसपी को भी चुनौती दी। इससे पहले उसने मो. इसराफिल उर्फ लाला खान नामक व्यक्ति को तालिबानी अंदाज में आधुनिक हंथियार के साथ धमकी दी। कहा कि तुम कहीं भी रहो, छोटे सरकार तुम्हें जरूर मारेगा।

इस धमकी पर एसएसपी संजीव कुमार ने कहा था कि प्रिंस दो -चार हजार रुपये और रोटी का मोहताज हो गया है। इसलिए ऐसे वीडियो बनाकर दहशत फैलाना चाहता है। उसके पास जो हंथियार है, वह टॉय गन है। जवाब में प्रिंस खान ने एसएसपी को चुनौती देते हुए वीडियो वायरल किया और लिखा- 'देख लो मेरी रोटी पर आफत है और हम पूल खेल कर टाइम पास कर रहे हैं'। एसएसपी सर अपनी नाकामयाबी को छिपाने के लिए बचकाना बयान दे रहे हैं।


प्रिंस ने इसके पहले बीसीसीएल, रेलवे, नगर निगम के ठेकेदार समेत अन्य व्यवसायियों से भी वीडियो के माध्यम से रंगदारी की मांग की है। वासेपुर में दो गैंग के बीच लड़ाई है। एक है फहीम खान और दूसरा प्रिंस खान। दोनों गैंग की अदावत में पिछले साल दो हत्याएं हुई थीं।

धनबाद के विधायक राज सिन्हा का कहना है कि धनबाद की विधि-व्यवस्था ध्वस्त हो गयी है। सांसद पीएन सिंह कहते हैं पुलिसिंग फेल हो गयी है। एसएसपी संजीव कुमार का कहना है कि अपराधियों के खिलाफ लगातार कार्रवाई हो रही है। ज्यादातर मामलों का खुलासा हुआ है। गिरफ्तारियां भी हो रही हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia