देहरादून सहित यूपी और हरियाणा के 78 भूमाफियाओं पर लगेगा गैंगस्टर एक्ट, सम्पति भी होगी जब्त

एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने बताया कि जिन भूमाफिया की सूची तैयारी की गई है, उसमें उत्तराखंड के साथ यूपी और हरियाणा के कई भूमाफिया भी शामिल हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

देहरादून सहित यूपी और हरियाणा के 78 भूमाफियाओं के खिलाफ पुलिस गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई करने जा रही है। गैंगस्टर लगाए जाने के बाद इन सभी भूमाफियाओं द्वारा जमीन फर्जीवाड़े से कमाई गई सम्पतियों को भी जब्त किया जाएगा। पुलिस ने इन सभी का आपराधिक इतिहास जुटा कर गैंगस्टर एक्ट लगाने की अपनी तैयारी पूरी कर ली है। आपको बता दें कि देहरादून की जमीनों के पुराने रिकॉर्ड सहारनपुर कमिश्नरी में हैं। वहां काफी रिकॉर्ड नष्ट भी हो चुके हैं। इसलिए माफिया दून में जमीनों में दर्ज नाम की जगह फर्जी लोगों को मालिक बनाकर रजिस्ट्री कर देते हैं। कई बार एक ही जमीन को दो या इससे ज्यादा लोगों के नाम पर रजिस्ट्री कर खरीदारों से रकम हड़प कर फर्जीवाड़ा किया जाता है। जमीनों में हो रहे फर्जीवाड़े के केसों के लगातार बढ़ने के चलते देहरादून पुलिस ऐसे भूमाफियाओं के खिलाफ गैंगस्टर में कार्रवाई करने जा रही है।

देहरादून के एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने बताया कि पूरे देहरादून जिले में जमीन फर्जीवाड़े से पीड़ित बड़ी संख्या में लोग हर महीने पुलिस थाना-चौकी और एसएसपी दफ्तर के चक्कर लगाते हैं जिन केसों के चलते पुलिस विभाग द्वारा कुछ ऐसे भूमाफिया चिह्न्ति किए गए हैं, जिनके खिलाफ एक से ज्यादा मुकदमे दर्ज हैं और जिनके खिलाफ लगातार फर्जीवाड़े की शिकायतें आ रही हैं। उन पर फर्जीवाड़े के केस में गैंगस्टर लगाकर इनकी संपत्तियों को कब्जे में लिया जाएगा।

जानकारी के अनुसार फर्जीवाड़े में जिन धाराओं में धोखाधड़ी में केस दर्ज होते हैं वे धाराएं जमानती होती हैं। इसलिए भूमाफिया आसानी से जमानत लेकर छूट जाते हैं। पुलिस के अनुसार, पूरे जिले में 78 ऐसे भूमाफियाओं को चिह्न्ति कर लिया गया है, जिन्होंने कई लोगों के साथ जमीनों के नाम पर फर्जीवाड़ा किया।


यूपी और हरियाणा के भूमाफिया भी शामिल :

एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने बताया कि जिन भूमाफिया की सूची तैयारी की गई है, उसमें उत्तराखंड के साथ यूपी और हरियाणा के कई भूमाफिया भी शामिल हैं। उनका कहना है कि यूपी और हरियाणा के भूमाफियाओं के आपराधिक रिकॉर्ड और संपत्तियों का ब्योरा भी उनके द्वारा जुटा लिया गया है। इन सभी भूमाफियाओं की पूरी रिपोर्ट प्रशासन को भेजकर इनकी संपत्तियां कब्जे में ले ली जाएंगी। एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने यह भी बताया कि कार्रवाई पूरी होते ही इन सभी भूमाफियाओं के नाम भी सार्वजनिक कर दिए जाएंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia