राजस्थान में पाकिस्तान के लिए जासूसी करते गैस एजेंसी मालिक गिरफ्तार, पैसे के बदले ISI को भेज रहा था खुफिया जानकारी

पुलिस अधिकारी ने बताया कि एक पाकिस्तानी अधिकारी ने आरोपी संदीप कुमार से व्हाट्सएप, वॉयस कॉल और वीडियो कॉल के माध्यम से संपर्क किया और नरहद में सेना शिविर की तस्वीरें और अन्य संवेदनशील गोपनीय जानकारी मांगी, जिसके लिए बड़ी राशि का आदान-प्रदान किया गया।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

राजस्थान पुलिस के खुफिया विभाग और मिलिट्री इंटेलिजेंस ने झुंझुनू जिले में इंडेन गैस एजेंसी के एक संचालक को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) के लिए जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि आरोपी संदीप कुमार (30) झुंझुनू जिले के नरहद गांव का रहने वाला है।

पुलिस महानिदेशक, खुफिया उमेश मिश्रा ने कहा कि एक पाकिस्तानी अधिकारी ने कथित तौर पर आरोपी संदीप कुमार से व्हाट्सएप चैट, वॉयस कॉल और वीडियो कॉल के माध्यम से संपर्क किया और नरहद में सेना शिविर की तस्वीरें और संवेदनशील गोपनीय जानकारी मांगी, जिसके लिए बड़ी राशि का आदान-प्रदान किया गया।


स्टेट इंटेलिजेंस और मिलिट्री इंटेलिजेंस दक्षिणी कमान ने आरोपी की गतिविधियों पर नजर रखने के बाद संयुक्त कार्रवाई करते हुए 12 सितंबर को नरहद स्थित इंडेन गैस एजेंसी के निदेशक संदीप कुमार को हिरासत में ले लिया। शुरुआती पूछताछ के बाद उसे संयुक्त पूछताछ केंद्र जयपुर लाया गया है।

डीजी उमेश मिश्रा ने बताया कि जुलाई 2021 में पाक अधिकारी ने आरोपी के मोबाइल पर कॉल कर आर्मी कैंप नरहद की तस्वीरें और संवेदनशील गोपनीय जानकारी मांगी। पैसे की पेशकश के बाद लालच में आरोपी ने जानकारी साझा की और व्हाट्सएप चैट के माध्यम से अपने बैंक खाते का विवरण साझा करके पैसे भी प्राप्त किए।


उन्होंने बताया कि आरोपी के फोन की वास्तविक जांच में उपरोक्त तथ्यों की पुष्टि होने पर उसके खिलाफ सरकारी गोपनीयता अधिनियम, 1923 के तहत मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। जांच के दौरान पता चला कि उसके खाते में कुछ राशि भी ट्रांसफर की गई थी। आरोपी इस लेनदेन के ठिकाने का विवरण प्रस्तुत करने में विफल रहा है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia